Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मेकअप किट को ऐसे रखें जर्म्स-फ्री

अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप अच्छे और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही उपयोग करती हैं। लेकिन क्या इस बात पर ध्यान देती हैं कि आप जो प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं, वो जर्म्स फ्री हैं? आपके इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स जर्म्स फ्री रहें, आपकी स्किन पर कोई बुरा असर न पड़े, इसके लिए कुछ सावधानियां बरतें।

मेकअप किट को ऐसे रखें जर्म्स-फ्री
X
मेकअप(प्रतीकात्मक फोटो)

आजकल घर में कुछ सवाल लोग एक-दूसरे से पूछते सुनाई दे जाते हैं। जैसे- 'बाहर से आई हो हाथ धोए कि नहीं? फल-सब्जियां काटने से पहले धोई थी या नहीं?' दरअसल, हर किसी को कोरोना इंफेक्शन का भय है। लेकिन क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि आप जो अच्छे और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, वे जर्म्स-फ्री हैं? कोई प्रोडक्ट यदि धूल या जर्म्स से भरा हो तो वो आपके चेहरे पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए बहुत जरूरी है, अपनी मेकअप किट को जर्म्स से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

लिपस्टिक : लिपस्टिक का उपयोग लगभग हर युवती-लड़की करती है। लिपस्टिक को सीधे होंठों पर लगाने से ज्यादा बेहतर है कि आप एक प्लेट में इसे निकाल लें और ब्रश की मदद से लगाएं। लिपस्टिक के इस्तेमाल वाली जगह पर थोड़ा-सा अल्कोहल छिड़कें और हल्के हाथों से टिशू पेपर से पोंछ लें। होंठों और अंगुलियों के सीधे संपर्क में आने वाले लिपस्टिक केस के भाग को भी साफ रखें।

पेंसिल काजल: जब भी आप आंखों के लिए कोई भी पेंसिल काजल का इस्तेमाल करें तो उसे पहले वेट टिश्यू से साफ कर लें या उसे इस्तेमाल से पहले हल्का सा छील लें, जिससे उसकी ऊपरी परत पर जमे जर्म्स निकल जाएं।

मस्कारा : मस्कारा को कभी अल्कोहल से साफ न करें। अगर आप इसे जर्म्स-फ्री रखना चाहती हैं, तो किसी के साथ शेयर न करें। मस्कारे की क्वालिटी उस पर लिखी एक्सपायरी डेट पर निर्भर करती है। यदि एक्सपायरी डेट नहीं भी लिखी है तो सील तोड़ने के 3 से 6 महीने बाद वह खराब हो जाता है, ऐसी स्थिति में इसे इस्तेमाल न करें।

पावडर: पावडर प्रोडक्ट्स को अल्कोहल से साफ करते समय बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि छोटी-सी गलती भी आपके प्रोडक्ट्स को खराब कर सकती है, इसलिए इसका थोड़ा-सा ऊपरी हिस्सा ले लें, उस पर अल्कोहल छिड़कें और उसे सूखने दें।

Next Story