Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट मानसून मेकअप

मानसून में ऑयली स्किन वाली महिलाएं काफी परेशान रहती हैं, उनकी स्किन पर ज्यादा ऑयल नजर आता है। ऐसे में उन्हें मेकअप करने में भी प्रॉब्लम आती है। लेकिन कुछ मेकअप टिप्स को मानसून सीजन में फॉलो किया जाए तो मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहता है।

ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट मानसून मेकअप
X
मेकअप टिप्स (फाइल फोटो)

मानसून के दौरान किसी खास ऑकेजन को अटेंड करने के वक्त लड़कियों, महिलाओं को मेकअप खराब हो जाने का डर सबसे ज्यादा रहता है। इस मौसम में कभी पसीने तो कभी बारिश की वजह से मेकअप लुक बिगड़ जाता है। ऑयली स्किन होने पर प्राब्लम और भी बढ़ जाती है। ऐसे में मेकअप करने के तरीके और प्रोडक्ट में चेंज लाने की जरूरत होती है।

स्किन को करें तैयार

मेकअप शुरू करने से पहले स्किन को अच्छी तरह से तैयार करना जरूरी है। इसके लिए पहले फेस की क्लींजिंग करें। ऑयली स्किन वालों को जैल बेस्ड क्लींजर यूज करना चाहिए। जैल बेस्ड क्लींजर चेहरे के ऑयल को अच्छे से रिमूव कर देता है। क्लींजिंग के बाद फेस को आइसिंग पैक से टोनअप करें। आप चाहें तो टिश्यू के अंदर बर्फ रैप करके भी फेस को टोनअप

कर सकती हैं। इससे चेहरे से कम ऑयल निकलता है। इसके बाद फेस की टोनिंग करें। टोनिंग करने के लिए ओरिजिनल रोज वॉटर से फेस पर स्प्रे करें।

बेस बनाएं

ऑयली स्किन है तो यह ना समझें कि इसे मॉयश्चराइज करने की जरूरत नहीं है। मेकअप करने के लिए ऑयली स्किन को भी मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि मॉयश्चराइजर मेकअप के लिए बेस तैयार करता है। ऑयली स्किन वालों को जैल बेस्ड मॉयश्चराइजर यूज करना चाहिए। क्रीम बेस्ड मॉयश्चराइजर आपके मेकअप लुक को खराब कर सकता है। इसके बाद आप प्राइमर अप्लाई करें। जैल बेस्ड, लोशन बेस्ड और एसपीएफ वाले प्राइमर यूज करें। आप चाहें तो टिंटेड मॉयश्चराइजर भी अप्लाई कर सकती हैं।

अप्लाई करें कंसीलर

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप टिंटेड मॉयश्चराइजर स्किप कर दें। उसकी जगह आप कंसीलर अप्लाई करें। कंसीलर हमेशा अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट ही यूज करें। कंसीलर को सील करने के लिए लूज फेस पावडर लगाएं। इसके बाद कॉम्पैक्ट स्पंज को गीला करके फेस पर कॉम्पैक्ट पावडर लगा सकती हैं। इससे यह वॉटरप्रूफ हो जाता है, लॉन्ग लास्टिंग रहता है।

कंटूरिंग-ब्लश ऑन

कंटूरिंग का इस्तेमाल आइज के नीचे, अपर चीक बोन को हाईलाइट करने के लिए किया जाता है। ऑयली स्किन वालों को पावडर बेस्ड कंटूरिंग हाईलाइटर यूज करना चाहिए। चेहरे की कंटूरिंग करने के बाद ब्लशर या हाईलाइटर अप्लाई करें। डेली यूज के लिए कभी भी डार्क कलर का ब्लशर यूज ना करें। अगर आपकी स्किन डार्क है तो पीच कलर का ब्लशर अप्लाई कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा खिला-खिला रहेगा।

आइज-लिप मेकअप

आंखों का मेकअप करने से पहले अपनी आईब्रोज को परफेक्ट शेप दें। वॉटरप्रूफ आईशैडो का यूज करें। हाईलाइटिंग के लिए वाइट, दूसरे लाइट कलर के आईशैडो ही यूज करें। आंखों पर डार्क कलर जैसे गोल्डन, पिंक, रेड और सिल्वर कलर के आईशैडो का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। हमेशा पेंसिल आईलाइनर इस्तेमाल करें। इससे आपका लुक नेचुरल नजर आएगा।

Also Read: मानसून में करें ऐसे ड्रेसअप, नजर आएंगी स्टाइलिश

लिप्स पर हमेशा मैट लिपस्टिक यूज करें। ब्राउन फैमिली कलर की लिपस्टिक भी दिखने में काफी अच्छी लगती है। ग्लॉसी लिपस्टिक अवॉयड करें।


Next Story