Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बालों को लंबा करने का आसान तरीका : घर पर करें बस ये छोटा सा काम और पाएं काले-लंबे बाल

Long Hair Tips : प्राचीन काल हो या वर्तमान का समय, महिलाओं के लंबे बाल हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहे हैं। नए फैशन और वक्त की कमी की वजह से अधिकांश महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उन से भी बालों के बारे में बात की जाए, तो उनकी पहली पसंद भी लंबे काले-घने बाल ही होते हैं। लड़कियों और महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि पुरूषों को अट्रेक्ट करने का भी एक माध्यम होता है। इसलिए आज हम आपको घर में ही बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips) बता रहे हैं।

बालों को लंबा करने का आसान तरीका : घर पर करें बस ये छोटा सा काम और पाएं काले-लंबे बाल
X

Long Hair Tips : प्राचीन काल हो या वर्तमान का समय, महिलाओं के लंबे बाल हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहें हैं। नए फैशन और वक्त की कमी की वजह से अधिकांश महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उन से भी बालों के बारे में बात की जाए, तो उनकी पहली पसंद भी लंबे काले-घने बाल ही होते हैं। लड़कियों और महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि पुरूषों को अट्रेक्ट करने का भी एक माध्यम होते हैं। इसलिए आज हम आपको घर में ही बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips)बता रहे हैं।

बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips)




प्याज का रस (onion Juice)

  1. दो प्याज़
  2. रुई का टुकड़ा
  3. एक कटोरी

बाल लंबे करने के लिए प्याज का रस का इस्तेमाल कैसे करें

बाल लंबे करने की सामग्री

प्याज के रस में मौजूद पौषक तत्व बालों को बढ़ाने के लिए बेहद उपयोगी माने जाते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में प्याज को छीलकर कद्दूकस करके रस निकालें और कॉटन बॉल्स की मदद से बालों की जड़ में लगाएं और फिर बालों को 30 मिनट तक सूखने दें और फिर शैंपू कर लें।

प्याज का रस बालों को कैसे करता है मदद

प्याज के रस में सल्फर की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो ऊतकों में कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि करता है। इससे बाल लंबे, काले और घने होने के साथ नए बाल को उगाने में भी मदद मिलती है। इस उपाय को सप्ताह में एक या दो बार जरुर दोहराएं।

सावधानी

अगर आपके सिर में ड्राईनेस, जलन या खुजली की समस्या है, तो ऐसे में सिर एक छोटे हिस्से में प्याज का रस लगाकर चेक करें और परेशानी न होने पर ही इस उपाय को इस्तेमाल करें वरना यूज करने से बचें।




कैस्टर ऑयल (Caster oil)

  1. बाल लंबे करने की सामग्री
  2. कैस्टर ऑयल
  3. हल्के गुनगुने पानी
  4. एक तौलिया
  5. नींबू का रस

बाल लंबे करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

सबसे पहले कैस्टर ऑयल को गुनगुना करें और उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाते हुए हल्की मालिश करें। नींबू का रस तेल की चिपचिपाहट को कम करने में मदद करता है। इसके बाद एक तौलिये को गुनगुने पानी में भिगोएं और फिर उसे लगभग 20 मिनट के लिए बालों को उससे कवर करके रखें। 10 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें।

कैस्टर ऑयल बालों को कैसे करता है मदद

बालों के लंबा, काला और घना करने के लिए कैस्टर ऑयल यानि जैतून का तेल बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना या सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों में कैस्टर ऑयल लगाने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। स्कैल्प में नमी को स्टोर करने में मदद करता है। बालों की ग्रोथ में तेजी आती है, साथ ही दो मुंहे बालों को कम करता है।

सावधानी

अगर आपको सिर में इंफेक्शन या एलर्जी या जलन की समस्या है, तो ऐसे में कैस्टर ऑयल बालों में लगाने से बचें, इससे परेशानी बढ़ सकती है।



3. एलोवेरा (Aleo Vera)

  1. बाल लंबे करने की सामग्री
  2. एलोवेरा पल्प
  3. एक कटोरी

बाल लंबे करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें

सबसे पहले एलोवेरा को चाकू की मदद से बीच में से काटें और उसके अंदर के पल्प या जैल को कटोरी में निकाल लें। अब जैल को अच्छे से फेंट लें और फिर एक ब्रश या हाथ से बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करके लगभग 1 घंटे तक सूखने दें। तय समय के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बाल काले बनेगें, वहीं प्राकृतिक रूप से बालों की लंबाई बढ़ेगी।

एलोवेरा बालों को कैसे करता है मदद

एलोवेरा में मौजूद पौषक तत्व बालों को लंबा करने, काला करने और घना बनाने के साथ, सिल्की और शाइनी,रुसी खत्म करने में भी कारगर होता है।

सावधानी

अगर आपको बालों में खुजली की समस्या है, तो ऐसे में आप पहले बालों में एक साइड में पैच वर्क के तौर पर लगाकर ट्राई करें। अगर लगाने के बाद खुजली महसूस हो तो तुरंत बालों को धो लें।




नारियल तेल (Coconut Oil)

    1. बाल लंबे करने की सामग्री
    2. नारियल तेल
    3. नींबू
    4. कपूर
    5. एक कटोरी
    6. विटामिन ई का कैप्सूल

बाल लंबे करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें

एक कटोरी में नारियल का तेल गुनगुना करें और फिर उसमें नींबू और कपूर को मिलाकर बालों की जड़ में हल्के हाथ से मसाज करें और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह बालों को शैंपू कर लें।

नारियल तेल बालों को कैसे करता है मदद

नारियल तेल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बाल काले और घने बनते हैं, इसके साथ नींबू और कपूर मिलाने से बालों में चमक बढ़ती है और सिल्की बनते हैं। इसके अलावा नारियल तेल में विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर बालों की जड़ों और स्कैल्प की हल्के हाथ से मसाज करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। जिससे बाल लंबें होते हैं। क्योंकि विटामिन ई हमारे बालों को उगाने में मदद करता है।

सावधानी

अगर आपके बालों में रूसी है तो ऐसे में नींबू को मिलाने से बचें, क्योंकि इससे बेहद जलन महसूस होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story