Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बालों को लंबा करने का आसान तरीका : घर पर करें बस ये छोटा सा काम और पाएं काले-लंबे बाल

Long Hair Tips : प्राचीन काल हो या वर्तमान का समय, महिलाओं के लंबे बाल हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहे हैं। नए फैशन और वक्त की कमी की वजह से अधिकांश महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उन से भी बालों के बारे में बात की जाए, तो उनकी पहली पसंद भी लंबे काले-घने बाल ही होते हैं। लड़कियों और महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि पुरूषों को अट्रेक्ट करने का भी एक माध्यम होता है। इसलिए आज हम आपको घर में ही बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips) बता रहे हैं।

बालों को लंबा करने का आसान तरीका : घर पर करें बस ये छोटा सा काम और पाएं काले-लंबे बाल

Long Hair Tips : प्राचीन काल हो या वर्तमान का समय, महिलाओं के लंबे बाल हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहें हैं। नए फैशन और वक्त की कमी की वजह से अधिकांश महिलाएं अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं। लेकिन अगर उन से भी बालों के बारे में बात की जाए, तो उनकी पहली पसंद भी लंबे काले-घने बाल ही होते हैं। लड़कियों और महिलाओं के लंबे बाल उनकी खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि पुरूषों को अट्रेक्ट करने का भी एक माध्यम होते हैं। इसलिए आज हम आपको घर में ही बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips)बता रहे हैं।

बालों को लंबा करने का तरीका (Long Hair Tips)

1. नारियल तेल या आंवले के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर बालों की जड़ों और स्कैल्प की हल्के हाथ से मसाज करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। जिससे बाल लंबें होते हैं। क्योंकि विटामिन ई हमारे बालों को उगाने में मदद करता है।

2. प्याज के रस में मौजूद पौषक तत्व भी बालों को बढ़ाने के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके रस निकालकर बालों की जड़ में लगाएं और फिर बालों को 30 मिनट बाद शैंपू कर लें।

3.मेथी के दाने और दही को बालों में लगाने से भी बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसके लिए रात में मेथी को भिगोंए, फिर अगली सुबह पीसकर दही मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर सूखने के बाद शैंपू कर लें। इस उपाय को सप्ताह में 1-2 बार करें।

4. कैस्टर ऑयल और नींबू को मिलाकर बालों में लगाएं फिर गर्म टॉवल को कुछ देर बालों में बांधें। 10 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें।

5. एलोवेरा के जैल को बालों के साथ स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे बाल काले बनेगें, वहीं प्राकृतिक रूप से बालों की लंबाई बढ़ेगी।

Share it
Top