Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शहनाज हुसैन ने बताए होंठ मुलायम रखने के गजब के टिप्स, आप भी करें ट्राई

आज हम आपको शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

शहनाज हुसैन ने बताए होंठ मुलायम रखने के गजब के टिप्स, आप भी करें ट्राई
X

शहनाज हुसैन ने बताए होंठ मुलायम रखने के गजब के टिप्स, आप भी करें ट्राई (फाइल फोटो)

इस मौसम में अक्सर महिलाएं फटे होठों को लेकर परेशान रहती हैं। इस समस्या से आप आसानी से बच सकती हैं, इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे। आज हम आपको शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

नारियल तेल

नारियल के तेल में पोषक और नमी बनाए रखने वाले तत्व पाए जाते हैं। नारियल तेल त्वचा को कोमल बनाता है। इसे होंठों पर लगाने से सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के नुकसान को रोका जा सकता है। यह स्किन क्रीम से बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करता है। रात को सोते समय होंठों पर नारियल तेल या मलाई से मालिश करें, इसे रात भर होंठों पर रहने दें, इससे होंठों की नमी बरकरार रहेगी और आपके होंठ मुलायम, नर्म और आकर्षक बने रहेंगे।

शहद-ग्लिसरीन

शहद और ग्लिसरीन के मिश्रण को होंठों पर दस मिनट तक लगाने के बाद, साफ ताजे पानी से धोने से काफी लाभ मिलता है। इसे रात को होंठों पर लगाकर सुबह तक लगे रहने दें। इसके बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं। होंठों पर लगाएं सरसों तेल-हल्दी पावडर : सरसों के तेल में हल्दी पावडर मिलाकर सुबह-शाम होंठों और नाभि में लगाने से होंठ मुलायम और नर्म हो जाते हैं। सौंद

ऑर्गन तेल

रात्रि में ऑर्गन तेल लगाने से होंठों की त्वचा को पौष्टिकता मिलती है। ऑर्गन ऑयल अनसैचूरेटड फैटी एसिड से भरपूर होता है। मॉयश्चराइज्ड क्रीम, लोशन, फेस पैक और हेयर ऑयल जैसे सौंदर्य प्रसाधनों में इसका प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखकर, उसको जवां बनाए रखती है, बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है। इसमें त्वचा में शीघ्रता से समा जाने के गुण होते हैं। इसे होंठों के लिए अति उत्तम माना जाता है। ऑर्गन ऑयल से आप सीधे होंठों पर मालिश कर सकती हैं।

Also Read: सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं जावेद हबीब के ये टिप्स

दूध-गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट

थोड़े से दूध में कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डालकर तीन घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद इसका पेस्ट बनाकर इसे आधा घंटे तक होंठों पर लगाकर रखें। फिर ताजे पानी से धो लें। रात को होंठों की गुलाब जल से मालिश करने से होंठों का कालापन दूर होता है। होंठ लाल, खूबसूरत और मुलायम हो जाएंगे


Next Story