Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Krishna Janamasthmi 2019 : बच्चों को कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा बनाने के कपड़ें

Janmashtami 2019 : जन्माष्टमी का त्योहार (Janmashtami Festival 2019) साल 2019 में 24 अगस्त 2019 (24 August 2019) को यानि शनिवार के दिन पूरे देश में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाएगा। जन्माष्टमी (Janmashtami) को भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव (Lord Krishna Birthday) के रुप में मनाया जाता है। इस दिन आमतौर पर लोग व्रत और उपवास रखतें और पूरे दिन भजन-पूजन करके भगवान को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। जन्माष्टमी (Janmashtami) पर लोग अपने घर के छोटे बच्चों को कान्हा (Kanaha) यानि श्री कृष्ण (Shri Krishna) की तरह सजाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बच्चों को कान्हा बनाने के लिए कपड़े (Janmashtami on the clothes to make Kanha childrens) और जरूरी चीजों के बारे में बता रहे हैँ।

Janamasthmi 2019 : बच्चों को जन्माष्टमी पर कान्हा बनाने के कपड़ेंJanamasthmi 2019 Bachho ko Janamasthmi par Kanha Banane ke Kapde clothes to make Kanha children on Janmashtami

Janmashtami 2019 : जन्माष्टमी 2019 (Janmashtami 2019) में 24 अगस्त 2019 (24 August 2019) को यानि शनिवार को पूरे देश में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाई जाएगी। जन्माष्टमी (Janmashtami) को भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव (Lord Krishna Birthday) के रुप में मनाया जाता है। इस दिन आमतौर पर लोग व्रत और उपवास रखतें और पूरे दिन भजन-पूजन करके भगवान को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। जन्माष्टमी (Janmashtami) पर लोग अपने घर के छोटे बच्चों को कान्हा (Kanaha) यानि श्री कृष्ण (Shri Krishna) की तरह सजाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बच्चों को कान्हा बनाने के लिए कपड़े (Janmashtami Kanha Clothes For Childrens) और जरूरी चीजों के बारे में बता रहे हैँ।

बच्चों को जन्माष्टमी पर कान्हा बनाने के कपड़ें : (Janmashtami Kanha Clothes Designs)




1. अगर आप भी अपने बच्चे को जन्माष्टमी पर कृष्णा बनाने चाहते हैं, तो सबसे पहले पीले रंग की ड्रेस यानि धोती, जैकेट और चुनरी खरीद लें। कृष्णा के कपड़ों को 'पीतांबर' (Pitambar) कहा जाता है।

2. इसके अलावा गले में पहनने के लिए एक छोटे आकार की गोल्डन कलर की माला और एक बड़े मोतियों वाली माला खरीदें। माला का चुनाव बच्चे के मुताबिक करें। क्योंकि कई बार बच्चे माला पहनना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में उन्हें आप चुनरी को ही गले में माला की तरह पहनाएं।

3.अगर आप बच्चे को पूरी तरह से कृष्ण बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में धोती के ऊपर पहनने वाला मोतियां का कमरबंध बांधें। ये देखने में बेहद खूबसूरत लगता है।




4. बच्चे को कृष्ण बनाने के लिए एक मोर पंख वाला मुकुट जरूर खरीदें। क्योंकि मोर पंख के मुकुट के बिना कृष्ण का श्रृंगार अधूरा माना जाता है। यहीं नहीं, मोर पंख मन और मस्तिष्क को शांत रखने में भी मददगार होता है।

5.बच्चे को कृष्ण बनाते समय उसे बांसुरी देना कतई न भूलें। इसके लिए आप अपनी पसंदानुसार लकड़ी या मेटल की बांसुरी का चुनाव कर सकती हैं। इन सबकों एक जगह इकट्ठा करने के बाद आप अपने बच्चे को कृष्णा की तरह तैयार करें। याद रखें कि आप बच्चे के माथे पर लाल चंदन का तिलक जरूर करें।

Share it
Top