Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ पर पूजा थाली में जरूर रखें ये चीजें, वरना पूजा रहेगी अधूरी

Karwa Chauth 2019 Date Time करवा चौथ का व्रत 17 अक्टूबर को है, करवा चौथ की थाली कैसे सजाएं (Karwa Chauth Thali Decoration) और करवा चौथ की थाली में क्या क्या सामान (Karwa Chauth Puja Thali Items) होना चाहिए अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ की थाली में क्या क्या सामग्री (Karwa Chauth Puja Thali Ingredients) होनी चाहिए ताकि आपकी पूजा अधूरी ना रह जाए। करवा चौथ का व्रत दिल्ली, हरयाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन सभी महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य और लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। जबकि शाम को भगवान शिव, माता पार्वती और चौथ माता की विधि विधान से पूजा के बाद चन्द्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत को खोलती हैं।

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ पर पूजा थाली में जरूर रखें ये चीजें, वरना पूजा रहेगी अधूरी
X

Karwa Chauth 2019 : करवा चौथ पर महिलाएं काफी दिन पहले से तैयारियां शुरु कर देती हैं, लेकिन कई बार अधिक उत्साहित होने पर पूजा की थाली में कुछ चीजें रह जाती हैं। जिससे आपको पूजा के दौरान बीच में उठना पड़ता है या उस चीज के बिना पूजा करनी पड़ती है। ऐसे में करवा चौथ 2019 में आपको इस परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं करवा चौथ की थाली की पूजा सामग्री...

करवा चौथ की पूजा थाली की सामग्री (Ingredients of Karva Chauth Puja Thali)

शहद, चंदन, अगरबती, फूल, दीया, कच्चा दूध, शक्कर, घी, दही, मिठाई, गंगाजल, कुमकुम,चावल, कपूर, चावल या गेहूं, हल्दी, जल का कलश, गोरी मां की मूर्ति बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन,छलनी, अठावरी (आठ पूरी और आठ पुए), दक्षिणा और दान के लिए वस्तु।

करवा चौथ पर बनने वाली खाद्य सामग्री (Food Made on Karva Chauth)

करवा चौथ पर हर राज्य में प्रचलित परंपरा के मुताबिक अलग-अलग तरह के खान-पान और व्यंजन पूजा के लिए बनाए जाते हैं, लेकिन कुछ पकवान जैसे पूरी, कचौड़ी, चावल, कढ़ी, और आटे से बनने वाले मीठे पुए बनाए जाते हैं।

करवा चौथ की सरगी देने की वजह (Reasons for Karva Chauth Sargi)

पंजाब समेत देश के कई हिस्सों में करवा चौथ पर सास की तरफ से बहु को सरगी दी जाती है। सरगी देने के पीछे करवा चौथ के निर्जल व्रत में पूरे दिन शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने के लिए ड्राईफ्रूटस और मीठी मठरी के अलावा, सुहाग से संबंधित सामग्री दी जाती है।

करवा चौथ की सरगी की सामग्री (Ingredients of Karva Chauth Sargi)

1. ड्राईफ्रूट्स (किशमिश, बादाम, काजू,खजूर, मखाने)

2. मिठाई

3. मीठी और नमकीन मठ्ठी

4. बहु के कपड़े (साड़ी, सूट या लहंगा-चुनरी)

5. बिंदी

6. सिंदूर

7. चूड़ियां और कड़े

8. पजेब

9. पायल

10. बिछिए

11. काजल, आईलाइनर

12. लिपस्टिक

13. आलतहा

14. मेंहदी

15. हेयर बैंड

करवा चौथ पर किए जाने वाले 16 श्रृंगार (16 Shringar on Karva Chauth)

1. लाल चुन्नी या चुनरी 2. सिंदूर 3. लाल बिंदी 4. काजल या सुरमा 5. बालों को सजाना 6. गले की माला या मंगलसूत्र 7. लाल लिपस्टिक 8. मेंहदी 9. लाल या हरे रंग की चूड़ी 10. पायल 11. बिछिए 12. लाल नेलपॉलिश 13. चोटी में लगाने वाला रबर बैंड 14. कानों के झुमके या ईयररिंग्स 15. महावर 16. इत्र

करवा चौथ के वस्त्र (Clothing of Karva Chauth)

करवा चौथ पर अधिकांश महिलाएं अपनी सास के द्वारा सरगी में दिए गए कपड़ों को पहनना पसंद करती हैं। जिसमें महिलाएं साड़ी, सलवार सूट और लंहगा चुन्नी पहनकर और 16 श्रृंगार करने के बाद विधि विधान से पूजा करती हैं।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story