Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Janmashtami 2019 : जन्माष्टमी में घर पर अपने बच्चे को ऐसे बनायें कान्हा

Janamashtami 2019 24 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी है, जन्माष्टमी पर अपने बच्चे को कृष्ण बनना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ आसान और अच्छे तरीके या आईडिया बता रहे हैं, जिससे आपका बच्चा बेस्ट कान्हा लगेगा...

Janmashtami 2019 : जन्माष्टमी में घर पर अपने बच्चे को ऐसे बनायें कान्हा
X

Janamashtami 2019 (जन्माष्टमी 2019) कृष्ण जन्मोत्सव आने पर अक्सर लोग अपने घर के सबसे छोटे बच्चे को कान्हा बनाने की तैयारी करने लगते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को कान्हा बनाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए ऐसे आईडियाज लेकर आएं हैं, जिनसे आप आसानी से अपने बच्चे को सबसे सुंदर बाल गोपाल बना सकेगें।

बच्चों को घर में कृष्णा बनाने के आईडियाज...




1. अपने बच्चे को कृष्ण बनाने के लिए सबसे पहले उसकी ड्रेस यानि पोशाक को सलेक्ट करें। इसके लिए पीले रंग का पटका या दुपट्टा खरीदें। इसके साथ ही पीले रंग की धोती भी लें। आप अपनी पसंद के मुताबिक कॉटन या सिल्क की प्लेन या एम्ब्रॉयडरी वाली धोती लें।





2. इसके बाद आप कृष्णा के फुल ड्रेसअप के लिए मुकुट खरीदें। आप अपनी पसंद के मुताबिक मेटल का या कार्डबोर्ड का मुकुट लें। आप चाहें, तो मुकुट की जगह एम्ब्रॉयडरी और स्टोन वर्क वाली पगड़ी भी खरीद सकते हैं।




3.कपड़ों के साथ कृष्णा गेटअप के लिए एस्सेसरीज यानि माला, हार, कुंडल, हाथों के कड़े, बाजूबंध जरुर लें। आप बच्चे को कान्हा बनाते समय माथे पर तिलक लगाना न भूलें। आप बच्चे की उम्र के मुताबिक भी हार को सलेक्ट कर सकती हैं।




4. बच्चे के बालों को ऊपर रबर की मदद से बांधें और उस पर एक मुकुट लगाएं। मुकुट में मोरपंख जरुर लगाएं। वरना आपका श्रृंगार अधूरा रहेगा। इस तरह से आपके कान्हा का आधा लुक तैयार हो जाएगा।





5.आखिर में अपने कान्हा के चेहरे पर लाइट मेकअप करें, जिसमें आप उसके गालों और होठों को हल्का सा लाल करें। इसके बाद उसे हाथ में एक प्यारी सी बांसुरी जरुर दें। इसके साथ ही उसे एक माखन की मटकी के पास जरुर बैठाएं। ऐसे में अगर कान्हा के साथ राधा हो, तो मजा दुगुना हो जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story