Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Interior Design : सफेद रंग से सकारात्मक और खूबसूरत बनाएं आशियाना

Interior Design : इंटीरियर में व्हाइट कलर काफी पॉपुलर है। यह हर मौसम के लिए परफेक्ट होता है। व्हाइट कलर से इंटीरियर का लुक तब और निखर जाता है, जब फर्नीचर और दूसरे डेकोरेटिव आइटम्स को उसके अकॉर्डिंग अरेंज करते हैं।

Interior Design : सफेद रंग से सकारात्मक और खूबसूरत बनाएं आशियाना
X
Interior Design White Color Importance

Interior Design : सफेद रंग स्वच्छता और शांति का प्रतीक माना जाता है। इंटीरियर में भी सफेद रंग यानी व्हाइट कलर के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। इससे गर्मी के मौसम में घर को कूलिंग इफेक्ट मिलता है। अगर आपका घर छोटा है तो व्हाइट कलर के इंटीरियर में इस्तेमाल से कमरे बड़े लगते हैं। लेकिन व्हाइट कलर का इस्तेमाल ढंग से न किया जाए तो यह इंटीरियर लुक को खराब भी कर देता है।




ऐसे करें यूज

-व्हाइट कलर में भी बहुत से शेड्स मिलते हैं। आप अपने कमरे में लाइट की जैसी अरेंजमेंट है, उसके हिसाब से व्हाइट कलर के शेड का सेलेक्शन करें। जिन कमरों में नेचुरल लाइट नहीं आती है, वहां पर व्हाइट के वॉर्म टोन का इस्तेमाल करना चाहिए। सफेद के साथ हल्का नीला और ग्रे बेस देकर भी नए शेड क्रिएट किए जा सकते हैं।

-दीवारों पर सफेद रंग के पेंट का मतलब यह नहीं है कि इंटीरियर में भी व्हाइट डेकोरेटिव आइटम्स को ही मैच किया जाए। यह एक ऐसा रंग है, जिसके साथ सब कुछ आसानी से मिक्स हो जाता है। ऐसे में इसे दूसरे रंगों के साथ मिक्स एंड मैच करें, जिससे इंटीरियर अच्छा नजर आए। जैसे व्हाइट क्रीम कलर को अगर दीवारों पर किया गया है तो गुलाबी पर्दे या पीच या हरे रंग का बेड कवर का सेलेक्शन करें। इसके अलावा इंडोर प्लांट्स भी लगाए जा सकते हैं, यह व्हाइट कलर के रूम में बहुत खूबसूरत लगते हैं।




- गर्मियों में व्हाइट के साथ दूसरे लाइट कलर्स का कॉम्बिनेशन भी अच्छा रहता है। गर्मी के दिनों में खुली हवादार खिड़कियों मंश व्हाइट के साथ दूसरे लाइट कलर्स के पर्दे, घर को कूलिंग इफेक्ट देते हैं।

- व्हाइट कलर की दीवारों पर आर्टवर्क को सुंदर तरीके से डिस्प्ले करके कमरे के पूरे लुक को बदला जा सकता है। यहां बड़े आर्टवर्क को सेंटर पीस के तौर पर दीवार पर लगाया जा सकता है या व्हाइट के साथ ब्लैक फ्रेम के छोटे फोटोग्राफ या ट्रैवल मैप्स लगाए जा सकते हैं, इससे दीवारों की खूबसूरती और बढ़ती है।




मेंटेन करना आसान

व्हाइट कलर को लेकर अकसर लोगों को लगता है कि यह ज्यादा सफाई की मांग करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल तो कई ऐसे पेंट आते हैं, जो वॉशेबल होते हैं, दाग धब्बे लगने और गंदे होने पर उन्हें आसानी से धोया जा सकता है। बाथरूम में भी अगर सफेद टाइल्स का इस्तेमाल किया गया है तो उन पर दाग धब्बे जल्दी नहीं लगते। मार्केट में भी कुछ ऐसे केमिकल आते हैं, जो व्हाइट कलर को साफ रखने में मदद करते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story