Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन 5 विटामिन्स को डाइट में करें शामिल और घर पर ही पाएं सिल्की, मजबूत बाल

आपने अक्सर हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन,विटामिन से भरपूर डाइट लेने के बारे में जरुर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बालों से रुखापन, टूटने और डैंड्रफ से बचाने में भी डाइट बेहद कारगर होती है। अगर नहीं, तो आज आइए जानते हैं घर पर बालों को सिल्की और मजबूत बनाने वाली खास डाइट के बारे में...

इन 5 विटामिन्स को डाइट में करें शामिल और घर पर ही पाएं सिल्की,मजबूत बाल
X
Include these 5 Vitamins in Diet and get Silky Strong Hair at Home

बढ़ते प्रदूषण, गलत खान-पान और पोषण की कमी से बालों में रूखापन, बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ आदि समस्याएं होना काफी सामान्य हो गया है। ऐसे में अगर आप भी बालों को सिल्की और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में मंहगें हेयर प्रोडक्ट्स के साथ अपनी डाइट में भी सुधार लाना बेहद जरुरी है। ऐसे में हम बता रहे हैं आपको विटामिन्स से भरपूर खास डाइट चार्ट।

बालों को मजबूत और सिल्की बनाने वाली डाइट :




1. विटामिन A

बालों समेत शरीर की अन्य कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप विटामिन A को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आप अपने बालों के झड़ने और रुखेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि विटामिन ए से सिर के स्कैल्प को त्वचा ग्रंथियों के माध्यम से सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ बनाने में मदद मिलती है। जिससे बाल मॉश्चराइज रहते हैं और वो रुखे नहीं लगते हैं। आप शकरकंद, गाजर, कद्दू, पालक में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है।




2. विटामिन B

अगर आप अपनी डाइट में विटामिन बी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को शामिल करते हैं, तो इससे स्कैल्प को ऑक्सीजन और बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी पौषक तत्व को पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और सिल्की बनते हैं। आपको पत्तेदार साग, साबुत अनाज और सी फूड से विटामिन बी आसानी से प्राप्त हो सकता है।




3. विटामिन C

विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ तनाव को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा ये त्वचा में कोलेजन नामक एक प्रोटीन बनाने में मदद करता है। जिससे बालों की संरचना के साथ त्वचा की रंगत साफ होती है। यही नहीं, विटामिन सी शरीर में आयरन को अवशोषित करके बालों का विकास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संतरा, मौसमी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, मिर्च, अमरूद विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।




4.विटामिन D

अगर आप विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों के साथ सूरज की सुबह की किरणों में 15-20 मिनट खड़े होते हैं, तो इससे आप बालों को मजबूती मिलती है। शोध के मुताबिक, विटामिन डी स्कैल्प में नए रोम छिद्र बनाने में मदद करता है जिससे नए बाल उगना आसान होता है। आप विटामिन डी को मछली, कॉड लीवर ऑयल फूड, मशरुम आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।




विटामिन E

बालों को लंबा और मुलायम बनाने के लिए हेयर प्रोडक्ट्स में कंपनीज अक्सर विटामिन ई का इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि इससे बालों को मजबूती मिलती है साथ ही ये आपके तनाव को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक और एवोकाडो शामिल करते हैं, तो खूबसूरत बाल पा सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story