Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खर्चीली शादी को बजट में करना है मैनेज, तो अपनाएं ये टिप्स

आज के दौर में शादी एक फैमिली फंक्शन नहीं बल्कि अपनी स्टेटस को बड़ा दिखाने का जरिया बन गया है। ऐसे में अगर आप भी शादी करने वाले हैं और उसे कम बजट में प्लान करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आजमाकर आप कम बजट में भी एक ग्रैंड शादी को प्लान कर सकेगें।

खर्चीली शादी को बजट में करना है मैनेज, तो अपनाएं ये टिप्सखर्चीली शादी को बजट में करना है मैनेज, तो अपनाएं ये टिप्स

हमारे समाज में शादी एक बहुत ही पवित्र संस्कार माना जाता है, लेकिन शादी में होने वाला खर्चा कई बार लड़की की फैमिली को कर्जदार बना देता है। जिसकी वजह से शादी के लिए पेरेंट्स बच्ची के बचपन से ही सेविंग्स करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप खर्चीली शादी के खर्चे को बजट में मैनेज करना चाहते हैं, तो इन तरीकों को आजमाएं। चलिए आपको बताते हैं कम बजट में शादी के प्लान करने के तरीके...

कम बजट में शादी के प्लान करने के तरीके...


1. वेडिंग हॉल की बुकिंग

आमतौर पर वेडिंग हॉल की बुकिंग लोग शादी की डेट से 3-4 महीने पहले ही करते हैं, लेकिन अगर आपको कम पैसों में वेडिंग हॉल बुक करवाना है, तो ऐसे में आप ऑफ सीजन बुक करवाएं। ऐसा करने से आपको सस्ती डील मिलेगी। जैसे सर्दी की शादी के लिए गर्मी में हॉल बुक कराना।

2. डिजिटल कार्ड का ट्रेंड

आज के दौर में सभी की लाइफ सोशल मीडिया पर आकर सिमट गई है, ऐसे में समय की कमी और काम की अधिकता के बीच सब लोगों तक शादी के कार्ड पहुंचाना एक बेहद मुश्किल काम है। ऐसे में आप महंगे कार्ड की जगह डिजिटल कार्ड बनवाएं और दोस्तों रिश्तेदारों को व्हाटसेप और फेसबुक के जरिए भेजें। आजकल डिजिटल कार्ड का ट्रेंड बेहद पॉपुलर हो रहे हैं। इसके साथ ही गेस्ट लिस्ट के मुताबिक ही लिमिटेड कार्ड बनवाएं।


3. रेन्ट पर लें वेडिंग आउटफिट

दूल्हा दुल्हन अक्सर शादी में पहने जाने वाले लहंगे और शेरवानी को एक बार पहनने के बाद दुबारा पहनने की ख्वाहिश नहीं रखते हैं। ऐसे में आप अपने कपड़ों को एक अच्छे डिजाइनर कलेक्शन में से खरीदने की जगह रेन्ट में लेने का ऑप्शन चुनें। इससे आप शादी में कपड़ों पर होने वाले खर्चे को कम कर पायेगें साथ ही कपड़ों के रखरखाव की टेंशन से भी खुद को फ्री रख सकेगें। दुल्हन कपड़ों के साथ अपनी ज्वेलरी को भी रेंट पर ले सकती है।

4. वेडिंग प्लानर को करें हॉयर

अगर आप अपने सीमित बजट में शादी को सही तरीके से प्लान नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप वेडिंग प्लानर को हॉयर करें। वो आपके बजट में शादी से जुड़ी सभी चीजों यानि डेकोरेशन, कैटरिंग, लोकेशन, डीजे और मेकअप आर्टिस्ट को मैनेज करके देगा। इससे आप बिना किसी टेंशन के शादी के अलग-अलग फंक्शन्स को इंज्वॉय कर सकेगें।


5. कैसा हो मेन्यू

आज के दौर में लोग मैन्यू में कई तरह (स्नैक्स, मुगलई, चाइनीज, इंडियन) फूड रखना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बजट को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले मौसम के मुताबिक डिशेज का चुनाव करें, इसके बाद अपने मेहमानों की लिस्ट के मुताबिक खाने के लिस्ट बनाएं। इससे आप खाने और पैसे की बर्बादी को आसानी से कंट्रोल कर पायेगें।

6. ज्वेलरी भी ले किराये पर

दुल्हन के कपड़ों की तरह अपनी ज्वेलरी को भी रेंट पर ले सकती है, इससे आप जहां एक्स्ट्रा खर्चे को कंट्रोल कर सकेगीं। साथ ही ज्वेलरी में नयापन बरकरार रहेगा। इसके अलावा ज्वेलरी के खोने की टेंशन से भी खुद को फ्री रख सकेगीं।


7. अपनी मेकअप किट का करें यूज

आमतौर पर हर घर में कोई न कोई मेकअप करने की बारीकी को जानता है, ऐसे में आप मेकअप आर्टिस्ट को बुलाने की जगह उनकी हेल्प ले सकती हैं, और अपनी मेकअप किट या अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट्स के जरिए अपने लुक को परफेक्ट बना सकती हैं। इससे आपका खर्चा मैनेज हो सकेगा।

8. साथ लेकर जाएं सिर्फ जरुरी चीजें

आमतौर पर लड़कियों को दहेज में घर की सभी चीजें दी जाती हैं, जो आपके बजट को बढ़ाने के साथ , लड़की के ससुराल में सामान को दुगुना करती हैं, जिससे कई बार उन सामान को रखने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सिर्फ उन चीजों को लड़की के साथ भेजें, जिनकी उसे सबसे ज्यादा जरुरत हो।


9. फंक्शन्स की संख्या को करें कम

आमतौर पर लोग मेंहदी, हल्दी और संगीत जैसे कई सारे फंक्शन्स करना पसंद करते हैं, ऐसे में अगर आप शादी को बजट में प्लान कर रहे हैं, तो आप सारे फंक्शन्स को एक दिन करें या इनमें से किसी एक या दो फंक्शन को बड़े स्तर पर छोड़ भी सकते हैं।

10. आर्टिफिशयल फूलों से करें सजावट

आमतौर पर लोग रियल फूल सजावट में उपयोग करते हैं, लेकिन अगर आप शादी को बजट में रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप नकली फूलों को ज्यादा इ्स्तेमाल करें और असली फूलों का उपयोग कम करें। इससे आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। क्योंकि असली फूलों की तुलना में नकली फूलों कम बजट में मिल जाते हैं।

Next Story
Share it
Top