Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Aloevera Gel: मार्केट जैसा घर पर ही बनाएं एलोवेरा जेल, इसे बनाना है काफी आसान

Aloevera Gel: स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। वहीं आजकल ज्यादातर लोग मार्केट का एलोवेरा जेल यूज करना ज्यादा पसंद करते हैं। मार्केट के एलोवेरा जेल में ऐसे कई हानिकारक तत्व भी मौजूद होते हैं। जिससे स्किन को खतरा होने का भी डर रहता है। लेकिन आप चाहें तो आप मार्केट जैसा एलोवेरा जेल खुद घर पर बना सकते हैं।

Aloevera Gel: मार्केट जैसा घर पर ही बनाएं एलोवेरा जेल, इसे बनाना है काफी आसान
X
घर पर बनाएं ऐलोवेरा जेल (फाइल फोटो)

Aloevera Gel: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें कई औषधि के गुण पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों में मॉइस्चराइर के गुण मौजूद होता है। यह काफी चीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। वहीं आजकल ज्यादातर लोग मार्केट का एलोवेरा जेल यूज करना ज्यादा पसंद करते हैं। मार्केट के एलोवेरा जेल में ऐसे कई हानिकारक तत्व भी मौजूद होते हैं। जिससे स्किन को खतरा होने का भी डर रहता है। लेकिन आप चाहें तो आप मार्केट जैसा एलोवेरा जेल खुद घर पर बना सकते हैं। इसे बनाना भी काफी आसान है। तो आइए जानते हैं मार्केट जैसे एलोवेरा जेल बनाने का तरीका।

ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल

सामग्री

एलोवेरा का पत्‍ता - 1

विटामिन सी कैप्सूल

विटामिन ई कैप्सूल

विधी

- इसे बनाने के लिए आप पहले ताजे एलोवेरा पत्ते को चाकू या पेपर कटर की मदद से पत्ते की किनारी काट लें और बीच से इसके क्यूब्स काट लें।

- इसके बाद आप चम्मच की मदद से जेल को बाहर निकालें।

- इसे आप ब्लेंडर में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें और इसमें आप विटामिन सी और विटामिन ई के कैप्सूल मिला लें।

Also Read: Pigmentation Treatment : आलू के रस से करें आखों के नीचे हुई पिगमेंटेशन का इलाज

आपका एलोवेरा जेल तैयार है। इसे आप सनबर्न, छोटी मोटी खरोच के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो जख्म को भरने में मदद करता है।

Next Story