Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में घर पर गुलाबी होठ पाने के टिप्स

अगर आप भी सर्दियों में बार बार लिप बाम का उपयोग करने के बाद भी रुखे और फटे होठों से परेशान है, तो आज हम आपको घर की चीजों से होठों को सॉफ्ट और गुलाबी पाने के तरीके लेकर आए हैं। जिससे आप मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स से स्किन और जेब दोनों को ही सुरक्षा कर पायेगीं।

सर्दियों में घर पर गुलाबी होठ पाने के टिप्स
X
होठों को सॉफ्ट और गुलाबी बनाने के आसान तरीके

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है, ऐसे में चेहरे और हाथ पैरों के साथ होठों की त्वचा भी रुखी होने लगती है। जिससे कई बार खून तक भी निकल आता है। ऐसे में ड्राई लिप्स से बचने के लिए लड़कियां महंगे लिपस्टिक और लिप बॉम का उपयोग करती है, लेकिन आप कुछ आसान तरीकों से ही घर में मौजूद चीजों का उपयोग करके होठों को मुलायम बनाने के साथ गुलाबी भी बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको होठों को गुलाबी और सॉफ्ट बनाने वाली होम रेमेडीज (Home Remedies For Pink Lips) बता रहे हैं।

घर पर होठों को सॉफ्ट और गुलाबी बनाने के तरीके (How To Get Pink Lips Naturally At Home)

1. होठों को हाइड्रेट रखना (Keep Lips Hydrated)

अगर आप मुलायम और गुलाबी होठ चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले उन्हें हमेशा हाइड्रेट रखें यानि उनकी प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरुर पीएं। इसके अलावा अगर आप ज्यादा चाय, कॉफी के सेवन के साथ या स्मोकिंग करते हैं, तो उसे तुरंत छोड़ दें क्योंकि स्मोकिंग करने से होठों पर काले होने की संभावना बढ़ जाती है।

2. शहद या चीनी से करें होठों का स्क्रब (Scrub Lips with Honey or Sugar)

अगर आपके होंठ बहुत ज्यादा रुखे हैं, तो ऐसे में उन्हें स्क्रब करके मृत कोशिकाओं को हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप होठों पर शहद या चीनी को होठों पर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से रगड़ते हुए स्क्रब करें। अब होठों को साफ पानी से धो लें और फिर अच्छी क्वॉलिटी का मॉइस्चराइजिंग लिप बाम या वेसलीन लगा लें।

3. ग्लिसरीन (Glycerin)

अगर आप अपने होठों को सर्द और तेज हवाओं में भी मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना रात को लिपस्टिक हटाने और हल्का स्क्रब करने के बाद ग्लिसरीन लगाकर सो जाएं। ग्लिसरीन आपके होठों की नमी को बनाए रखने के साथ फटी त्वचा की रिपेयर करती है। आप ग्लिसरीन या ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण भी होठों पर लगा सकते हैं।

4. हल्दी दूध का पैक (Turmeric Milk Pack)

अगर आपके होठों ज्यादा रुखे और फट गए हैं, तो ऐसे में हल्दी दूध का पैक बहुत फायदेमंद रहेगा। एक कटोरी में दूध या मलाई को लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर होठों पर लगाकर हल्का सूखने तक छोड़ दें। अब होठों पर हल्के हाथ से मसाज करें और सारी डेड स्किन को निकालने के बाद लिप बाम लगाएं। दूध या क्रीम में लैक्टिक एसिड रुखे होंठों को हल्का और नरम करने का काम करता है, जबकि हल्दी एंटी-सेप्टिक और हीलिंग गुणों के साथ होंठों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

5. चुकंदर (Beetroot)

अगर आप अपने होठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो ऐसे में चुकंदर सबसे अच्छा ऑप्शन रहेगा। चुंकदर का रस निकालें और उसे नारियल तेल, बादाम तेल, घी और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर फ्रिज में रखें और सेट होने दें। अब तैयार होममेड लिप बाम से होठों को गुलाबी और चमकदार बनाएं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story