Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Homemade Toner: आपके घर में भी मौजूद हैं ये स्किन टोनर्स, हर तरह की स्किन के लिए है यूज़ फुल

टोनर स्किन को टोन करने का काम करते हैं। चेहरा फेसवॉश करने के बाद आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसलिए त्वचा पर कोई क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाने से पहले टोनर का उपयोग करना चाहिए।

Homemade Toner: आपके घर में भी मौजूद हैं ये स्किन टोनर्स, हर तरह की स्किन के लिए है  यूज़ फुल
X

जवां दिखने के लिए स्किन का क्लीन और ग्लोइंग (Glowing) होना जरूरी है। इसके लिए आप केमिकल बेस्ड टोनर (Toner) के बजाय नेचुरल टोनर्स अप्लाई कर सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ नेचुरल टोनर्स बनाने और अप्लाई करने के तरीके। आईए मेकअप एक्सपर्ट मंजू शर्मा से जानते है क्लीन-ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के तरीके...

स्किन केयर के बेसिक स्टेप्स 'सीटीएमपी' यानी क्लींजिंग, टोनिंग, मॉयश्चराइजिंग और प्रोटेक्शन में से टोनिंग सेकेंड और बहुत महत्वपूर्ण स्टेप है। एस्ट्रिंजेंट या फिर टोनर की मदद से ही हम स्किन को टोन और पोर्स को बंद करते हैं। लेकिन एस्ट्रिंजेंट एल्कोहॉल बेस्ड होते हैं, इसलिए सेंसिटिव स्किन पर रैशेज कर देते हैं। इसके अलावा कहीं कटा या जला हुआ होने पर भी एस्ट्रिंजेंट से उस पार्ट पर बहुत जलन होती है। ऐसे में आप नेचुरल प्रोडक्ट्स (Natural products) से बनाए टोनर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये स्किन फ्रेंडली होते हैं। इससे स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है।

रोज वॉटर

टोनिंग के लिए आप गुलाब जल यानी फ्रेश रोज वॉटर का प्रयोग कर सकती हैं। आप फ्रिज में गुलाब जल (Rose water) की बॉटल रख लें और दिन में 2-3 बार रुई के फाहे की मदद से अपनी स्किन को टोन करें। आप चाहें तो रोज वॉटर को आइस-ट्रे में जमाकर बर्फ बना लें। जब भी स्किन को टोन करना हो, तब मलमल के कपड़े में बर्फ लेकर अपने फेस पर हल्के-हल्के से मलें। ऐसा करने से स्किन बहुत फ्रेश नजर आएगी। रोज वॉटर आसानी से मिलने वाला स्किन टॉनिक है, जिसका असर बेहद प्रभावशाली होता है।

कुकंबर जूस

12 महीने मार्केट में मिलने वाला खीरा भी स्किन पर बहुत अच्छा असर दिखाता है। खीरे को घिसकर रस निकाल लें और इसे एक बॉटल में स्टोर कर फ्रिज में रख लें। कॉटन पैड की मदद से जब चाहें, तब अपनी स्किन टोन करें। इससे पोर्स बंद होंगे, स्किन ऑयली नहीं दिखेगी और स्किन कॉम्प्लेक्शन (Skin Complection) फेयर दिखेगा। मार्केट में मिलने वाले एस्ट्रिंजेंट को आप आंखों या उनके आस-पास नहीं यूज कर सकती हैं। जबकि इस फ्रेश टोनर को आप अपनी आइज के पास की स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये डार्क सर्कल्स को भी कम करता है।

एप्पल जूस

एप्पल (सेब) भी एक बहुत अच्छा टोनर है। सेब को ग्रेट करके इसका रस निकाल लें। रूई की मदद से पूरे फेस पर लगाएं। ये ओपन पोर्स को बंद करने के साथ ही फेस पर पिग्मेंटेशन मार्क्स को भी कम करेगा।

टोमेटो जूस

टमाटर के रस में स्किन टाइटनिंग गुण पाए जाते हैं। पोर्स को बंद करने और स्किन में कसाव लाने के लिए इसे चेहरे पर मल कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से मुंह धो लें। आप चाहें तो किसी फेस पैक में भी टमाटर के रस को मिलाकर अप्लाई कर सकती हैं। लेकिन इसकी कितनी मात्रा लेनी है, किस तरह यूज करना है, इस संबंध में एक बार एक्सपर्ट से बात कर लें।

मिंट टोनर

पुदीने की पत्तियां भी ऑयल को कम करने और पिंपल्स (Pimples) को सुखाने में मदद करती हैं। इस फ्रेश टोनर को घर पर बनाने के लिए आप पुदीने की 2 कटोरी ताजा पत्तियों को लगभग 2 गिलास पानी में उबालें। जब ये पानी आधा रह जाए तो इसे कांच की बोतल में स्टोर कर फ्रिज में रख लें। दिन में 2-4 बार इस मिंट टोनर से अपना फेस क्लीन करें।

निकिता सक्सेना

और पढ़ें
Next Story