Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करना चाहती हैं बालों को रेड या बर्गंडी कलर तो चुकंदर से ऐसे बनाएं Hair Dye

आज कल रेड या बरगंडी कलर काफी ट्रेंड में है। ऐसे में आज हम आपको चुकंदर (Beetroot) के इस्तेमाल से बालों को कलर करने का तरीका बताने जा रहे हैं (Home Made Hair Dye)। जिससे आप घर पर ही आसानी से यह कलर पा सकती हैं।

करना चाहती हैं बालों को रेड या बर्गंडी कलर तो चुकंदर से ऐसे बनाएं Hair Dye
X
घर पर बालों को ऐसे करें कलर (फाइल फोटो)

आज कल सफेदा बालों की दिक्कत बहुत ही कॉमन हो चुकी है। इसके लिए लोग कैमिक्लस का इस्तेमाल करने लगे हैं जो उनके लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। वहीं आज कल रेड या बरगंडी कलर काफी ट्रेंड में है। ऐसे में आज हम आपको चुकंदर (Beetroot) के इस्तेमाल से बालों को कलर करने का तरीका बताने जा रहे हैं (Home Made Hair Dye)। जिससे आप घर पर ही आसानी से यह कलर पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं चुकंदर के जरिए बालों को रेड या बरगंडी कलर (Hair Dye) पाने का तरीका।

हेयर कलर सामग्री

4-5 चुकंदर

ब्लेंडर/जूसर

1 चम्मच शहद

हेयर कलर करने का तरीका

- इसके लिए सबसे पहले, चुकंदर को धो कर साफ करें और उसे छील लें।

- अब उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर उन्हें ब्लेंडर या जूसर में ब्लेंड करें। पेस्ट बिल्‍कुल चिकना होना चाहिए, उसमें कोई गांठ नहीं होनी चाहिए।

- अब पेस्‍ट को किसी बर्तन में छान लें और फिर इसमें शहद मिलाएं

- इसे लगाने से पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें, मगर बालों में कंडीशनर न लगाएं। फिर जब आपके बाल सूख जाएं, तब उस पर चुकंदर का यह पेस्‍ट लगाएं। ध्यान रखें कि यह आपके चेहरे पर टपके नहीं। वरना इससे आपके फेस पर निशान पड़ सकते हैं।

Also Read: शहनाज हुसैन ने बताया कि गर्मियों में होंठों को कैसे रखें कोमल और खूबसूरत

एक बार जब बालों में यह पैक लग जाए, तब सिर को प्लास्टिक शावर कैप से ढंक लें। वहीं आप इसके अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए आप इस हेयर पैक को कम से कम 4-5 घंटे तक रहने दें। इसके बाद अपने बालों को फिर से धोएं, लेकिन इस बार कंडीशनर लगाएं।

Next Story