Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryali Teej 2019 : तीज पर चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स

Haryali Teej 2019 : तीज के दिन आपका साज-श्रृंगार तभी अच्छा लगेगा, जब चेहरे और बालों पर कुदरती चमक नजर आएगी। इसके लिए तीज से कुछ दिन पहले ही आपको अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करनी होगी। जानिए, त्वचा की दमक और बालों की चमक बढ़ाने वाले उपायों के बारे में।

Haryali Teej 2019 : तीज पर चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स
X

Haryali Teej 2019 : बारिश के खुशनुमा मौसम में आता है तीज का त्योहार। इस दिन महिलाएं व्रत, उपवास करती हैं और खूब साज-श्रंगार भी करती हैं। लेकिन कई बार तीज-त्योहारों के मौके पर त्वचा पर वह दमक और बालों में चमक नजर नहीं आती है, जो होनी चाहिए। सही देखभाल की जाए तो हर मौके पर आपकी त्वचा बेदाग, दमकती हुई नजर आएगी, बाल चमकदार, मुलायम बने रहेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा जतन करने की जरूरत भी नहीं है, नेचुरल प्रोडक्ट्स से ही आप स्किन के साथ बालों की भी अच्छी केयर कर सकती हैं।




स्किन के लिए पैक्स

- स्किन पर जंगली गुलाब, जैस्मिन, लैवेंडर के फूलों का पैक लगाने से चेहरे पर निखार आता है। कोहनियों, घुटनों और गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए गेंदे के फूलों को पीसकर पैक बनाएं, इसे लगाने से फायदा होता है।

- बॉडी स्किन के लिए फूलों से बना उबटन लगा सकती हैं। इसके लिए फूलों को पीस कर थोड़ा-सा बेसन, हल्दी और सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार उबटन को अपनी बॉडी पर नहाने से तकरीबन आधा घंटा पहले लगाएं। 20 मिनट बाद उबटन को धीरे-धीरे रगड़ कर हटा दें, फिर शॉवर लें। इससे आपकी स्किन पर अलग ही दमक नजर आएगी।

-सिलबट्टे पर फूल की पंखुड़ियां पीस कर फ्रिज में 5 मिनट के लिए ठंडा करें। इसमें 2-3 बूंदें रोजवॉटर की मिलाएं। इसमें थोड़ा-सा शहद और मलाई मिलाकर स्किन और होंठों पर लगाएं। चेहरे की त्वचा निखर उठेगी और होंठों का कालापन दूर होगा।



बालों की केयर

जिस तरह स्किन की केयर जरूरी है, उसी तरह बालों की केयर भी करनी चाहिए। बाल चमकदार, मुलायम होंगे तो आपका लुक अच्छा नजर आएगा। इसके लिए आप गुड़हल के फूलों का पैक बालों में लगा सकती हैं, इससे बाल मुलायम, चमकदार बनते हैं।

गेंदे के फूल के ताजे या सूखे पत्ते भी बालों को निखारने में मददगार होते हैं। एक कप उबले पानी में चार चम्मच गेंदे के फूल की पंखुड़ियां डालें, 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें। मिश्रण ठंडा होने के बाद छान लें और तैयार पानी पूरे बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें।

इस पानी में रात को मेहंदी घोल कर भी रख सकती हैं, सुबह इस मेहंदी को बालों में लगाएं। चमेली के फूल बालों के बेहतरीन कंडीशनर हैं, इन्हें उबलते गर्म पानी में 15-20 मिनट भिगोकर रखें। ठंडा होने पर पानी छान लें। बाल शैंपू करने के बाद आखिर में इस उबले हुए पानी से रिंस करें। इससे बालों में शाइन आती है और अगले वॉश तक खुशबू भी बनी रहती है।

लेखिका - रजनी अरोड़ा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story