Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Friendship Day Band : दोस्तों के लिए घर में ऐसे बनाएं खूबसूरत फ्रेंडशिप बैंड

Happy Friendship Day साल 2019 में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) 4 अगस्त (4 August) को मनाया जाएगा है। फ्रेंडशिप डे पर लोग अपने खास दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड और गिफ्ट देकर विश करते हैं, तो कुछ दोस्तों के साथ आउटिंग पर जाना पसंद करते है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे फ्रेंडशिप बैंड (Friendship Band), फ्रेंडशिप डे कार्ड (Friendship Day Card),फ्रेंडशिप डे गिफ्ट (Friendship Day Gift) आसानी से मिल जाएगें। लेकिन अपने खास दोस्तों के लिए हाथों से कुछ बनाना यानि हैंडमेड गिफ्ट की बात ही अलग होती है। इसलिए आज हम आपके लिए हैंडमेड फ्रेंडशिप बैंड (Hand Made Friendship Band) की एक लिस्ट लेकर आएं हैं इसके साथ ही फ्रेंडशिप बैंड को घर में बनाने का तरीका भी बताएगें।

Happy Friendship Day Band : दोस्तों के लिए घर में ऐसे बनाएं खूबसूरत फ्रेंडशिप बैंड
X
Happy Friendship Day Band How To Make Friendship Band At Home In Hindi

Happy Friendship Day 2019 (हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2019) साल 2019 में अगस्त महीने के पहले सन डे यानि 4 तारीख को देश समेत पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। अगर आप इस बार के फ्रेंडशिप डे 2019 (Friendship Day 2019) को दोस्तों के लिए स्पेशल बनाने के साथ हैप्पी फ्रेंडशिप डे (Happy Friendship Day) बनाना चाहते हैं। तो आज हम आपको घर में फ्रेंडशिप बैंड बनाने का तरीका बता रहे हैं।

Happy Friendship Day / Hand Made Friendship Band




1. धागे का फ्रेंडशिप बैंड

इसके लिए अपने मनपसंद सिल्क या सूती के धागे चुनें। इसके बाद दो अलग-अलग रंग के धागों को एक चोटी की तरह गूंथ लें, फिर आखिर में दोनों तरफ एक-एक गांठ बांध दें। लीजिए हो गया है तैयार आपका खूबसूरत धागे का फ्रेंडशिप बैंड। आप चाहें, तो इसमें अपनी पसंद के बीट्स या नाम वाले क्यूबिक भी लगा सकते हैं।

2. चेन वाला फ्रेंडशिप बैंड

चेन वाला फ्रेंडशिप बैंड बनाने के लिए एक बारीक या मोटी चेन अपनी पसंद के मुताबिक लाएं। अब उस पर अपने और दोस्त के नाम के पहले अक्षर वाले मेटल के क्यूबिक या घुंघरु को चेन में जोड़े या फेवीकॉल से चिपका कर सूखने के लिए अलग रख दें। आप पाएंगे कि फेविकॉल सूखने के बाद एक बेहद ट्रेंडी फ्रेंडशिप बैंड तैयार हो गया है।




3. रबर फ्रेंडशिप बैंड

रबर फ्रेंडशिप बैंड बनाने के लिए अपने पसंदीदा रंगों की 12-15 छोटी रबर बैंड को बीच में से मोड़कर एक दूसरे के साथ जोड़ते जाएं। अंत में दोनों छोर को आपस में मिलाकर एक गांठ लगाएं। लीजिए बना गया आपका सस्ता और खूबसूरतरबर फ्रेंडशिप बैंड।

4. बीट्स फ्रेंडशिप बैंड

अगर आपको छोटे छोटे बीट्स लगाना पसंद है, तो ऐसे में आप एक गोलाकार इलास्टिक को लें और उसमें एक-एक कर सभी बीट्स को लगाएं यानि पिरोएं और आखिर में आपस में गांठ बांधकर दोनों सिरों को जोड़ें और हाथ में पहने या अपने फ्रेंड को गिफ्ट करें।




5.मोतियों वाला फ्रेंडशिप बैंड

अगर आपके दोस्त को मोती पसंद हैं, तो ऐसे में आप मोती से बना बैंड उसे गिफ्ट कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक गोलाकार इलास्टिक लें और उसमें अपनी पसंद के वुडन मोती या कलरफुल मोती को पिरोएं और आखिर में आपस में जोड़ दें।

6.बैंगल स्टाइल फ्रेंडशिप बैंड

अगर आपको बैंगल स्टाइल बैंड पसंद है, तो आप एडजेस्टेबल बैंगल लें और उस पर अपने मनपसंद के रंग के धागों को धीरे-धीरे लपेटे और अंत में फेविकॉल से चिपका दें। लीजिए तैयार हो गया आपका बैंगल स्टाइल बैंड।




7.नॉट स्टाइल फ्रेंडशिप बैंड

आप घर में नॉट स्टाइल का बैंड बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। ये देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। इसके लिए आपको अपनी पसंद के 2 या 3 रंगों के धागे चाहिए। अब इन धागों में गांठ लगाते हुए पूरे धागे में गांठ बना लें। इसके बाद इन्हें आपस में जोड़ दें।

पिन्स फ्रेंडशिप बैंड

8. पिन्स वाला फ्रेंडशिप बैंड घर में बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बहुत सारे सेफ्टी पिन्स लेने हैं उन पर धीरे धीरे रबर बैंड चढाएं और फिर उन पिन्स को एक गोलाकार इलास्टिक में चढ़ाते जाएं और आखिर में इलास्टिक में गांठ लगाएं या फेविकॉल से चिपका दें।




कौढ़ी वाला फ्रेंडशिप बैंड

9.अगर आपको कौढ़ी फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करना है, तो ऐसे में आप लाल या अपने मनपसंद के रंग के सूती या रेशम के धागे लें और उनमें गांठ लगाएं। इसके बाद ऊपर से उस पर कौढ़ी और जरकन के छोटे-छोटे नग को फेविकॉल से चिपकाएं। लीजिए तैयार है कौढ़ी वाला फ्रेंडशिप बैंड।

घुंघरु वाला फ्रेंडशिप बैंड

10. अगर आपको घुंघरु और उसकी आवाज पसंद है, तो ऐसे में आप मनपसंद धागे लें और उन्हें एक साथ रखें। आप चाहें, तो घुंघरु को धागे पर फेविकॉल से चिपकाएं या धागे में पिरोएं और आखिर में गांठ लगाएं। तैयार है खूबसूरत घुंघरु वाला फ्रेंडशिप बैंड।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story