Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Hand Care Tips : हाथों की ऐसे करें देखभाल, हमेशा खूबसूरती रहेगी बरकरार

Hand Care Tips फेस स्किन की तरह आपके हाथों की स्किन सॉफ्ट, ग्लोइंग नहीं रहती है। इसकी वजह हाथों को लेकर बरती गई लापरवाही है। अगर हाथों की भी सही देखभाल की जाए तो इनकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहेगी।

Hand Care Tips : हाथों की ऐसे करें देखभाल, हमेशा खूबसूरती रहेगी बरकरार

Hand Care Tips : महिलाएं अपनी फेस स्किन का तो पूरा ख्याल रखती हैं लेकिन हाथों की तरफ अकसर उनका ध्यान नहीं जाता है। जबकि घर और बाहर के कामों को करने की वजह से सबसे ज्यादा हाथों की स्किन पर बुरा असर होता है। हाथों की स्किन धीरे-धीरे डल, ड्राय होने लगती है। लेकिन हाथों की स्किन की केयर करें तो ये भी मुलायम, चमकदार बने रहेंगे।




जरूरी है मॉयश्चराइजिंग

हाथों पर लंबे समय तक पानी, साबुन, डिटर्जेंट और दूसरे प्रोडक्ट लगते रहते है, इस वजह से हाथों की नमी खो जाती है। इनकी नमी को बनाए रखने के लिए मॉयश्चराइचर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। दरअसल, मॉयश्चराइजर हाथों के कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्टअप करते हैं, जिससे हाथों की त्वचा मुलायम, निखरी हुई नजर आती है।

करें एक्सफोलिएट

हाथों की डेड स्किन सेल्स इनकी खूबसूरती को छीन लेती है और हाथ बेजान लगते हैं। आप इन्हें भी सॉफ्ट, ग्लोइंग बनाए रखना चाहती हैं तो हाथों को भी एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके लिए एक चम्मच चीनी में नारियल तेल या अन्य तेल मिक्स करके हाथों को एक्सफोलिएट करें।





सनस्क्रीन का यूज

हाथों पर भी सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज का असर पड़ता है। ये रेज हाथों की स्किन को डल कर देती हैं। इसलिए जब भी आप तेज धूप में निकलें तो हाथों पर सनस्क्रीन का यूज करें। यह हाथों पर एक प्रोटेक्शन लेयर बनाता है, जिससे स्किन प्रोटेक्ट होती है।

इन्हें भी आजमाएं

-किचेन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से भी आप हाथों की डलनेस, ड्रायनेस, रिंकल्स, एज स्पॉट को दूर कर सकती हैं। इसके लिए बेसन में दही मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे हाथों पर लगाकर करीबन पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में हाथों को वॉश करें। -दो चम्मच मक्खन लेकर उसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिक्स करें। अब इसे हाथों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से हाथों को धोएं।

-अंडा भी हाथों को एक्सफोलिएट, मॉयश्चराइज, नरिश करने का काम करता है। इसके लिए एक अंडे का यॉक लेकर उसमें एक चम्मच शहद, आधा चम्मच क्रश्ड बादाम और गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पेस्ट से बेहद आराम से करीबन दस मिनट तक हाथों की मसाज करें और पंद्रह से बीस मिनट के लिए इसे छोड़ दें। गुनगुने पानी से हाथों को साफ करें।




पहनें ग्लव्स

अगर आप बर्तन धो रही हैं या घर की सफाई कर रही हैं तो ग्लव्स जरूर पहनें। लगातार पानी के संपर्क में रहने, साबुन और अन्य केमिकल बेस्ड क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से हाथों की स्किन का नेचुरल ऑयल खो जाता है। ग्लव्स पहने रहने से हाथों का नेचुरल मॉयश्चराइजर बना रहता है।

लेखिका-मिताली जैन

Share it
Top