Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कड़ाके की ठंड में बालों की ऐसे करें केयर, बाल बनेंगे मुलायम और चमकदार

सर्दी से बचने के लिए हम अकसर धूप में बैठना पसंद करते हैं, इससे बेशक राहत मिलती है लेकिन सूर्य की यूएवी किरणें हमारे बालों को नुकसान भी पहुंचाती हैं। इसके अलावा नहाते समय बरती गई लापरवाही भी बालों को डैमेज करती है, जैसे गर्म पानी से बाल धोना। इससे बाल बेजान हो जाते हैं, टूटने-झड़ने लगते हैं। इस मौसम में भी अपने बालों को मुलायम, चमकदार बनाए रखने के लिए इनकी सही तरह से देखभाल करें।

कड़ाके की ठंड में बालों की ऐसे करें केयर, बाल बनेंगे मुलायम और चमकदार
X

कड़ाके की ठंड में बालों की ऐसे करें केयर, बाल बनेंगे मुलायम और चमकदार (फाइल  फोटो)  

इस मौसम में सर्द और शुष्क हवाएं हमारे बालों को बहुत प्रभावित करती हैं। सर्दी से बचने के लिए हम अकसर धूप में बैठना पसंद करते हैं, इससे बेशक राहत मिलती है लेकिन सूर्य की यूएवी किरणें हमारे बालों को नुकसान भी पहुंचाती हैं। इसके अलावा नहाते समय बरती गई लापरवाही भी बालों को डैमेज करती है, जैसे गर्म पानी से बाल धोना। इससे बाल बेजान हो जाते हैं, टूटने-झड़ने लगते हैं। इस मौसम में भी अपने बालों को मुलायम, चमकदार बनाए रखने के लिए इनकी सही तरह से देखभाल करें। इसके लिए कुछ जरूरी बातों को अमल में लाएं। जानिए, इस मौसम में बालों की केयर कैसे करें।

हेयर पैक

बालों की ऑयलिंग के अलावा हेयर पैक लगाना भी जरूरी होता है। बालों को धोने से एक घंटे पहले हेयर पैक जरूर लगाएं। इसके लिए अंडे के यलो पार्ट में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या दही मिलाएं, इसे बालों में लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। इसके अलावा पके पपीते, केले में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर पैक बना सकती हैं। इन पैक के इस्तेमाल से बालों में चमक बनी रहती है।

डीप ऑयलिंग

बालों को धोने से एक रात पहले डीप ऑयलिंग जरूर करें यानी, गर्म तेल लगाकर धीरे-धीरे सिर की मसाज करें। लेकिन ध्यान रहे कि बाल ज्यादा गंदे न हों वरना धूल-पसीने की गंदगी भी त्वचा के अंदर चली जाएगी। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ऑयल बराबर फैलता है। संभव हो तो हॉट टॉवल से स्टीम जरूर लें। मसाज के लिए आलमंड ऑयल सबसे अच्छा है। अगर बालों में रूसी हो तो नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएं। सप्ताह में केवल दो बार ही बाल धोएं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

- बाल धोते समय ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो, इससे स्कैल्प में डेंड्रफ हो सकती है और बालों को नुकसान पहुंचता है।

- गीले बालों में कंघी न करें। हां, थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल बालों की लंबाई में जरूर लगाएं जिससे बाल कम उलझेंगे।

Also Read: हेयर कलर के बाद बेकार हो रहे हैं बाल तो एक बार ट्राई करें ये Hair Mask

- बाल धोने के बाद उन्हें मॉयश्चराइज जरूर करना चाहिए यानी कंडीशनिंग करें। लिव इन सीरम से बालों की कंडीशनिंग करें। इसे भी डायरेक्ट स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए बल्कि हाथों पर फैला कर मोटे दांत वाली कंघी से बालों पर लगाएं। इससे सीरम बालों में अच्छी तरह फैल जाता है। लिव इन सीरम को बाद में धोने की जरूरत नहीं पड़ती। इससे बाल चमकदार बनेंगे और हाइड्रेट रहेंगे।

- शैंपू, बालों या स्किन में सीधे लगाने के बजाय थोड़े से पानी में घोल कर लगाना चाहिए। माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें। -आंवला-शिकाकाई के पावडर के घोल से बाल धोना फायदेमंद रहता है।

Next Story