Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिबॉन्डिंग के बाद ऐसे करें बालों की देखभाल

रिबॉन्डिंग करवाने से आपके बालों का लुक पूरी तरह बदल जाता है, ये ज्यादा सुंदर नजर आते हैं। लेकिन इसके बाद भी बालों को केयर की जरूरत होती है। जानिए, रिबॉन्डिंग के बाद कैसे की जाए बालों की केयर।

रिबॉन्डिंग के बाद ऐसे करें बालों की देखभाल
X
Hair Care Tips after Rebonding

ऑफिस जाना हो या कोई फंक्शन अटेंड करना हो, सबसे ज्यादा समय बालों को सेट करने में लगता है। ऐसे में रिबॉन्डिंग आपके लिए यूजफुल हो सकती है। इससे बाल एकदम स्ट्रेट हो जाते हैं और फिर उन्हें अलग से स्टाइल करने की जरूरत महसूस नहीं होती। रिबॉन्डिंग के बाद भले ही बालों का लुक पूरी तरह बदल जाता है लेकिन इस ट्रीटमेंट में बालों में केमिकल का यूज होने से उन्हें नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि रिबॉन्डिंग के बाद बालों की सही तरह से देखरेख की जाए।




बालों को वॉश करना

रिबॉन्डिंग के बाद बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। बालों के मॉयश्चर को बरकरार रखने के लिए डेली शैंपू करने से बचें, एक दिन छोड़कर ही बालों को वॉश करें। शैंपू के बाद कंडीशनर का यूज भी करें। बेहतर होगा कि आप हेयरवॉश के लिए ठंडे पानी का यूज करें। इतना ही नहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी स्कैल्प साफ हो जिससे आपको बालों के झड़ने या रूसी की समस्या न हो।




बचें हीट स्टाइलिंग से

रिबॉन्डिंग के दौरान पहले ही आपके बालों में काफी हीट, केमिकल्स का यूज होता है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि रिबॉन्डिंग के बाद आप कई दिनों तक बालों पर ब्लो ड्रायर का यूज न करें। इससे बाल ज्यादा डैमेज होते हैं।




स्किप करें हेयर कलरिंग

कभी भी बालों पर एक साथ बहुत अधिक केमिकल्स का यूज न करें। हालांकि कुछ महिलाएं पहले बालों को सीधा करने के लिए रिबॉन्डिंग करवाती हैं और फिर उस पर कलर करवाती हैं। लेकिन ऐसा न करें। इससे बाल बहुत रूखे हो जाते हैं। बेहतर होगा कि आप रिबॉन्डिंग के बाद बालों को कलर करवाने के लिए लंबा गैप लें।

रखें ध्यान

जब भी आप रिबॉन्डिंग करवाती हैं तो बालों को सेट होने में करीबन 2 से 3 दिन का समय लगता है। इस बीच अगर आप बालों को बांधती हैं, मोड़ती हैं या फिर उन्हें वॉश करती हैं तो रिबॉन्डिंग का कोई फायदा नहीं होता। यहां तक कि सोते समय भी आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपके बाल सीधे ही रहें। इस समय भी आप बालों में रबर, क्लचर या हेयर पिन का यूज न करें।

लेखिका -मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story