Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश के मौसम में हेयर प्रॉब्लम्स से बचने के लिए अपनाएं ये खास तरीके

कई महिलाएं बारिश के मौसम में अपने हेयर प्रॉब्लम्स को लेकर परेशान रहती हैं। खासकर ज्यादा पसीना आना और हेयर फाल की समस्या कॉमन हैं। इनसे बचने के लिए यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करें।

बारिश के मौसम में हेयर प्रॉब्लम्स से बचने के लिए अपनाएं ये खास तरीके
X
हेयर केयर टिप्स (फाइल फोटो)

मानसून के दौरान बालों से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए आप परेशान न हों। कुछ सरल उपायों को अपनाकर भी आप कई समस्याओं से निजात पा सकती हैं।

ज्यादा पसीना आने पर: अगर आपको सिर में ज्यादा पसीना आने की बीमारी यानी हायपरहाइड्रोसिस है तो मानसून के दिनों में हर दिन सादे पानी से बाल धोएं। बार-बार शैंपू न करें। बार-बार शैंपू से बाल धोने पर स्कैल्प पर मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं। केवल केरोटिन युक्त हर्बल शैंपू का प्रयोग करें। इससे बालों का रूखापन दूर होगा। रेडीमेड हाइड्रेटिंग हेयर मास्क भी बालों की डीप कंडीशनिंग करते हैं। इससे फ्रिजी हेयर की समस्या दूर होती है। हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे पर्यावरण से होने वाले नुकसान से बालों की बनावट प्रभावित नहीं होगी।

हेयर फालिंग रोकने के लिए: अगर बाल ज्यादा टूटते हैं तो हमेशा चौड़े दांतवाले कंघे से बालों में कंघी करें। इससे बालों के उलझने और टूटने की समस्या नहीं होगी। हॉट आयल थैरेपी भी बालों को टूटने से रोकने में असरदार होती है। बादाम या आलिव ऑयल से मसाज करें।

घने बालों के लिए: मॉयश्चराइजिंग प्रोडक्ट लगाने के बाद बालों को गीला न छोड़ें। हल्का ब्लो ड्राई कर सकते हैं। सॉफ्ट ब्लो ड्राई करने से पहले आप रोलर का भी प्रयोग कर सकती हैं, जिससे बाल घने दिखाई देंगे।

डैंड्रफ करें रिमूव: इस मौसम में ज्यादा शैंपू से डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ दो तरह के होते हैं-ऑयली और ड्राई। ऑयली डैंड्रफ की वजह से हेयर के कलर पिगमेंट खत्म होने लगते हैं, जिससे बाल असमय सफेद हो जाते हैं। ड्राई डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने लगते हैं, इसीलिए हमेशा तेल लगाकर न रखें। ऑयली स्कैल्प में लंबे समय तक अगर तेल जमा हुआ रहेगा, तो जमी पपड़ी ही रूसी का रूप ले लेगी। इससे बाल जल्दी सफेद जाएंगे और उनकी ग्रोथ भी रुक जाएगी।

Also Read: अब बिना लिप्सटिक लगाए ही पता कर सकेंगी कि यह आप पर सूट करेगी या नहीं

जब बाल भीग जाएं: बारिश में अगर बाल भीग गए हैं, तब बालों को साफ तौलिए से ही न पोंछें बल्कि भीगे बालों को एक बार फिर से हर्बल शैंपू से धोएं और कंडीशनर भी लगाएं। डीप कंडीशनर के लिए नेचुरल स्पा लगाएं। गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाएं और साफ बालों में लगाकर धो लें। इससे बाल काले होंगे और जड़ें मजबूत होंगी।

Next Story