Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुलाब जल के फायदे : बेदाग और ग्लोइंग त्वचा पाने का आसान तरीका

Gulab Jal Ke Fayde : गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits) बहुत सारे होते हैं। आपने अक्सर लोगों को सिर में दर्द या आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए गुलाब जल यानि रोज वॉटर का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि गुलाब जल का उपयोग सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए आज हम आपको गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits)बता रहे हैं। जिससे तेज गर्मी के मौसम में भी आप अपनी त्वचा को तरोताजा रख पायेगीं।

गुलाब जल के फायदे : बेदाग और ग्लोइंग त्वचा पाने का आसान तरीका

Gulab Jal Ke Fayde : गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits) बहुत सारे होते हैं। आपने अक्सर लोगों को सिर में दर्द या आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए गुलाब जल यानि रोज वॉटर का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि गुलाब जल का उपयोग सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए आज हम आपको गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits In Hindi)बता रहे हैं। जिससे तेज गर्मी के मौसम में भी आप अपनी त्वचा को तरोताजा रख पायेगीं।

गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits)

1. 30 साल के बाद अक्सर महिलाओं के चेहरे की त्वचा धीरे-धीरे ढीली पड़ने लगती है। जिससे आंखों के आसपास लाइन्स यानि झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में अगर नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आएगी।

2. गर्मियों में अक्सर पसीने, ऑयली त्वचा और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर रोजाना गुलाब जल से सोते समय चेहरे की हल्की हाथों से मसाज करें और सो जाएं। कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा।

3. गर्मियों में तेज धूप से त्वचा को झुलसने से बचाने के लिए गुलाब जल को चेहरे पर छिड़के। इससे आपको चेहरे को ठंडक मिलेगी साथ ही सनबर्न से भी राहत मिलेगी।

4.अगर आप चेहरे के दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में डिप करके चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखे कुछ दिनों में आराम मिलेगा।

5.अगर आपकी त्वचा ड्राई रहती है, तो रोजाना ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल मिलाकर चेहरे और त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आने के साथ नमी बरकरार रहती है।

Share it
Top