Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गहनों को करना है साफ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

गहनों को डेली पहनने से उनमें गंदगी जमने लगती है। जिस कारण गहनों की चमक भी फीकी होने लगती है। वहीं ज्यादातर महिलाएं इसे साफ करने के लिए सुनार के पास ले जाती हैं( Tips To Clean Gold Jewels In Hindi)। ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान निकालते हुए हम आपको गहने साफ करने के घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं (Ways To Clean Gold And Silver Jewels)।

गहनों को करना है साफ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
X
गहनों को साफ करने का तरीका (फाइल फोटो)

महिलाओं को ज्वैलरी का काफी शौक होता है। वहीं महिलाएं उनकी सफाई को लेकर भी काफी परेशान रहती हैं। क्योंकि गहनों को डेली पहनने से उनमें गंदगी जमने लगती है(Tips To Clean Gold Jewels In Hindi)। जिस कारण गहनों की चमक भी फीकी होने लगती है(Ways To Clean Gold And Silver Jewels)। वहीं ज्यादातर महिलाएं इसे साफ करने के लिए सुनार के पास ले जाती हैं। ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान निकालते हुए हम आपको गहने साफ करने के घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप घर पर ही अपने गहनों को आसानी से साफ कर सकती हैं और आपको सुनार के पास गहनों को साफ करवाने के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए जानते हैं गहनों को साफ करने का आसान तरीका।

वॉशिंग पाउडर

इसके लिए आप एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें वॉशिंग पाउडर मिलाएं। इसके बाद आप इसमें सोने और चांदी के गहनों को थोड़ी देर के लिए डाल दें। इसके बाद टूथब्रश की मदद से गहनों को रगड़ कर साफ करें और फिर गहनों को साफ पानी से धोएं।

अमोनिया

गुनगुने पानी में अमोनिया का पाउडर मिलाएं और इसमें 2 मिनट के लिए गहनों को भिगोकर रख दें। इसके बाद गहनों को ब्रश की मदद से साफ करें। अमोनिया से गहने साफ करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके गहने में कोई मोती या रत्न न लगा हो नहीं तो वो खराब हो सकता है।

टूथपेस्ट

चांदी के गहनों को साफ करने के लिए आप सफेद टूथपेस्ट लें और फिर पेस्ट को गहनों पर लगाकर ब्रश की मदद से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके गहनों की चमक फिर से वापस आ जाएगी।

नमक

नमक को गर्म पानी में मिलाएं। इसके बाद इसमें चांदी के गहनों को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर इस पानी से निकालकर ब्रश की मदद से गहनों को साफ करें।

Also Read: जानकर हो जाएगीं हैरान कि कैक्टस के इस्तेमाल से होती है स्किन चमकदार, जानें इसके और भी फायदे

फॉयल पेपर

इसके लिए आप एक बाउल में चारों तरफ एल्यूमिनियम फॉयल लगाएं। इसके बाद इस कटोरे में चांदी के गहने और बेकिंग सोडा लगा कर रख दें, फिर इस कटोरे में पानी डालें और जब तक उबालें जब तक सारी गंदगी न साफ हो जाए।

रबड़

रबड़ यानी इरेजर की मदद से भी आप चांदी के गहनों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप इरेजर को चांदी के गहनों पर लगी गंदगी पर रगड़ें। रबड़ को तबतक रगड़े, जबतक सारी गंदगी साफ न हो जाए।

Next Story