Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे पर पाएं सोने-सा निखार

चेहरे पर दमक न हो तो मेकअप भी अच्छा नहीं नजर आता है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन की प्रॉपर केयर की जाए। कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो आपकी स्किन ग्लोइंग रहेगी, आपका रूप निखरा-निखरा दिखेगा।

यह फेसपैक ब्लीच से भी ज्यादा करता है गोरा, बस इसे इस तरह है बनाना
X
स्किन केयर टिप्स (फाइल फोटो)

दिवाली पर घर की सफाई, डेकोरेशन और शॉपिंग की ज्यादातर जिम्मेदारी महिलाएं ही उठाती हैं। इन तैयारियों की वजह से अकसर वे अपनी अनदेखी कर बैठती हैं। खासकर स्किन केयर को भूल जाती हैं। दीपावली के बाद स्किन केयर के लिए आप कुछ होममेड तरीके अपना सकती हैं।

फेशियल स्क्रब करें

फेशियल स्क्रब से चेहरे पर लालिमा और चमक आती है। हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का यूज करना चाहिए। इसके लिए पीसे हुए बादाम या चावल पावडर को थोड़ी सी दही और थोड़ी सी हल्दी पावडर में मिलाएं। आप इसमें सूखा संतरे के छिलके का पावडर या सूखे दरदरे नीबू के छिलके मिला लीजिए। इसे चेहरे पर लगाकर अहिस्ता से मालिश करें। कुछ समय बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

डिफरेंट फेस पैक्स

- दिवाली के समय ठंड पड़ने लगती है, इस वजह से स्किन बहुत ड्राय हो जाती है। ऐसे में हर दिन चेहरे पर 10 मिनट तक शहद लगाइए। बाद में इसे पानी से धो डालिए।

- आप एलोवेरा के पौधे का ताजा जैल निकालकर इसे चेहरे पर लगाएं।

- गाजर को रगड़कर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। गाजर में विटामिन ए भरपूर पाया जाता है। यह स्किन को नरिश करता है। गाजर सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है।

- आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखा दूध का पावडर मिला लें। इन सबका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लीजिए। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिए। यह पेस्ट ड्राय, नॉर्मल दोनों तरह की स्किन पर यूज किया जा सकता है।

- अगर आपकी त्वचा बहुत ड्राय है तो आधा चम्मच शहद में बादाम तेल और ड्राय मिल्क पावडर मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में पानी से धो डालें। अब गुलाब जल में कॉटनवूल पैड को भिगोकर चेहरे को साफ कर लें।

- चेहरे के साथ हाथ-पैरों की केयर भी जरूरी है। इसके लिए हाथ-पैरों को गर्म पानी में डुबोने के बाद क्रीम से मसाज कर लीजिए। इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी।

रखें ध्यान

- दिन में घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगा लीजिए। आप अपनी स्किन के नेचर के हिसाब से सनस्क्रीन लोशन या क्रीम को यूज में ला सकती हैं।

- आपको दिन में, रात में भी स्किन क्रीम और सीरम का यूज करना चाहिए।

- रात को हमेशा अपना मेकअप रिमूव करें।

ऐसे करें बालों की केयर

सप्ताह में दो बार बालों का तेल से ट्रीटमेंट करें। जैतून के तेल को गर्म करके इससे बालों और सिर की मालिश करें। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबो दें, पानी को निचोड़ने के बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। इस प्रोसेस को 3-4 बार दोहराएं। इससे बालों में तेल को सोखने में आसानी होती है। साथ ही बाल शाइन भी करते हैं।

Next Story