Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gardening Tips : टायर के ऐसे इस्तेमाल से गार्डन को बनाएं खूबसूरत

Gardening Tips : आप अपने बगीचे को सजाने के लिए सुंदर गमले या डेकोरेटिव आइटम्स बाजार से खरीद कर लाती हैं। आप चाहें तो गाड़ियों के टायर से भी अपनी बगिया को बहुत ही अनोखा रूप दे सकती हैं। टायर से कैसे दें बगिया को खूबसूरत लुक, जानिए और आजमाइए।

Gardening Tips  :  टायर के ऐसे इस्तेमाल से गार्डन को बनाएं खूबसूरत
X

Gardening Tips : खराब हो चुके ऑटोव्हिकल टायरों का कोई इस्तेमाल नहीं हो सकता है, ऐसा हममें से ज्यादातर का सोचना है। लेकिन थोड़ी क्रिएटिविटी दिखाई जाए तो पुराने टायरों से बगीचे को बहुत ही खूबसूरत लुक दिया जा सकता है। आप यूजलेस हो चुके बाइक, स्कूटर, कार, ट्रैक्टर या तिपहिए वाहन के टायरों से गार्डन को सजाने के लिए बहुत सी चीजें बना सकती हैं।

टायर स्विंग

आप पुराने टायर से टायर स्विंग यानी झूला बना सकती हैं। इसे अपने बगीचे में खुले स्थान पर लटका सकती हैं। बच्चों को स्विंग बहुत पसंद होते हैं। इसके लिए बस अपने मनपसंद रंगों के साथ एक टायर को पेंट करें और उस पर कोई भी अपनी पसंद का डिजाइन बनाएं। किसी स्थान या पेड़ पर लटकाते समय थोड़ा ध्यान रखें। इसे लटकाने के लिए मजबूत रस्सियों या जंजीर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

टायर पॉन्ड

बगीचे में छोटा सा पॉन्ड (तालाब) हो तो इसकी रौनक ही बढ़ जाती है। अगर आपके बगीचे में पॉन्ड नहीं है तो इसके लिए भी आप एक बड़े टायर की हेल्प ले सकती हैं। ट्रैक्टर या कार के बड़े टायर का इस्तेमाल करें, इसे नॉनटॉक्सिक स्प्रे पेंट से पेंट करें। बेस में सीमेंट की एक लेयर बनाएं उस पर टायर को फिक्स करें। जब सीमेंट सूख जाए तो पानी डालें, इसमें मनपसंद रंगीन पत्थर डालें। आपका तालाब तैयार है, चाहें तो इसमें वॉटर प्लांट भी लगा सकती हैं।

टायर प्लांटर

पुराने टायरों का इस्तेमाल, बगीचे में फूलों के लिए छोटे प्लांटर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इन मिनी प्लांटर को कम पानी की जरूरत होती है। आप टायरों को मनपसंद रंगों से कलर करके छोटे-छोटे प्लांटर बनाकर, उसमें पसंद के पौधे लगाएं। आपकी बगिया बहुत सुंदर नजर आएगी।

टायर फर्नीचर

गाड़ी के टायर बगीचे के लिए कितना अच्छा फर्नीचर हो सकते हैं, यह आपने सोचा भी नहीं होगा। टायर को चटक रगों से कलर करें। गोल प्लाईवुड काटकर ऊपर के हिस्से को कवर करें। अपने पसंद के अनुसार कुशन या गद्दी लगाएं। तैयार है आपके बगीचे के लिए सुंदर टायर चेयर।

क्रिएटिव आर्ट वर्क

टायर से तरह-तरह के आर्ट वर्क भी बनाकर बगीचे को सजा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टायर को अच्छी तरह से धो लें। फिर इसे धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इसके अनावश्यक भाग को काटकर हटा दें। आप अपने मनपसंद डिजाइन के हिसाब से इसे काट लें। आप इससे मेंढक, पेड़, तोता या कुछ भी जो आपको पसंद हो बना सकती हैं। इन्हें सुंदर तरीके के कलर करें और बगीचे में सजाएं।

लेखिका : स्वाति गुप्ता

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story