Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऐसे दूर करें गर्दन का कालापन, नहीं होना पड़ेगा सबके सामने शर्मिंदा

गर्मियों में अक्सर लोग चेहरे की खूबसूरती और तेज धूप से होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए अनगिनत नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन हमेशा गर्दन यानि बालों के नीचे के हिस्से को साफ करना हमेशा भूल जाते हैं। जिससे धीरे-धीरे कालापन बढ़ने लगता है। इसलिए आज हम आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने के तरीके बता रहे हैं। जिससे आप गर्मियों में बिना किसी झिझक के बालों का बन (जूड़ा) या मनचाहा हेयरस्टाइल बना सकें।

ऐसे दूर करें गर्दन का कालापन, नहीं होना पड़ेगा सबके सामने शर्मिंदा
X

ऐसे दूर करें गर्दन का कालापन, नहीं होना पड़ेगा सबके सामने शर्मिंदा (फाइल फोटो)

Fashion Tips : गर्मियों में अक्सर लोग चेहरे की खूबसूरती और तेज धूप से होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए अनगिनत नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन हमेशा गर्दन यानि बालों के नीचे के हिस्से को साफ करना हमेशा भूल जाते हैं। जिससे धीरे-धीरे कालापन बढ़ने लगता है। इसलिए आज हम आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने के तरीके बता रहे हैं। जिससे आप गर्मियों में बिना किसी झिझक के बालों का बन (जूड़ा) या मनचाहा हेयरस्टाइल बना सकें।

गर्दन के कालेपन को दूर करने का तरीके

- गर्दन के कालेपन से परेशान हैं, तो ऐसे में एक बॉउल में हल्दी,बेसन और दही को मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर गर्दन के कालेपन वाले हिस्से पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और सामान्य पानी से धो लें।

- नींबू और चीनी या नींबू और शहद का मिश्रण भी गर्दन के कालेपन को दूर करने के त्वचा को नमी बरकरार रखने में मदद करता है। नींबू और चीनी या नींबू और शहद के मिश्रण को गर्दन के कालेपन वाली जगह पर लगाएं और सूखन के बाद पानी से धोकर साफ कर लें।

Also Read: झाइयां हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

- एलोवेरा का पल्प या एलोवेरा का जेल लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धोकर साफ कर लें। इससे गर्दन का कालापन दूर होगा, साथ ही त्वचा में नमी बनी रहेगी।

-आलू और दही का मिश्रण भी बेहद फायदेमंद होता है। एक बॉउल में कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें, फिर दही मिलाकर गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट सूखने दें। सूखने पर साफ पानी से धो लें।

- लाल मसूर की दाल भी बेहद कारगर साबित होती है। लाल मसूर की दाल को रात में भिगोएं, फिर सुबह मिक्सर की मदद से पीसकर उसमें कच्चा दूध मिलाकर गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 15-20 मिनट सूखने दें। सूखने पर सामान्य पानी से गर्दन को साफ कर लें।


Next Story