Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ganesh Chaturthi 2019 Decoration: गणेश चतुर्थी पर जानें घर में बप्पा को कैसे सजाएं

Ganesh Chaturthi 2019 Decoration गणेश चतुर्थी 2019 में 2 सितंबर को भगवान गणेश का जन्मदिन के साथ 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव की शुरुआत होती है। हर साल लोग चतुर्थी के दिन बप्पा को घर लाकर कभी छोटे बच्चे की तरह तैयार करते हैं, तो कभी घर के सबसे बड़े सदस्य की तरह मान देते हुए अपने सीक्रेट्स शेयर करते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर में बप्पा को सजाने के तरीके बता रहे हैं।

Ganesh Chaturthi 2019 Decoration: गणेश चतुर्थी पर जानें घर में बप्पा को कैसे सजाएं
X

Ganesh Chaturthi 2019 Decoration साल 2019 में 2 सितंबर को गणेश चतुर्थी यानि महाराष्ट्र के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक गणेश उत्सव की शुरुआत होगी। शास्त्रों के मुताबिक, भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी पर बप्पा का जन्म हुआ था, इसलिए हर साल लोग गणेश चतुर्थी पर अपने अपने घर अपने बजट के अनुसार छोटे या बड़े आकार के गणपति की स्थापना करते हैं और उन्हें अलग-अलग तरीके से सजाकर अगले 10 दिनों तक प्रेम से घर के सदस्यकी तरह ख्याल रखते हैं। ऐसे में हम आपको गणेश चतुर्थी 2019 आने से पहले बप्पा को सजाने और आकर्षक बनाने के तरीके लेकर आएं हैं। आइए जानते हैं,भगवान गणेश को घर पर कैसे सजाएं (How To Decorate Lord Ganesha at Home)...

घर पर बप्पा को सजाने के तरीके :

अगर आप अपने घर पर बप्पा की स्थापना करने वाले हैं, तो ऐसे में सबसे पहले घर में गणेश जी के लिए एक खूबसूरत सा आसन या चौकी सजाएं। आप इस आसन के पास खूबसूरत रंगोली जरुर बनाएं। आसन के किनारों पर आप फूलों और हरी पत्तों से सजावट करें। इसके अलावा रंग-बिरंगी लाइट्स या कलरफूल पेपर फ्लावर भी आपके गणपति के आसन सजा सकते हैं।

बप्पा के आसन के बाद बारी आती है, गणेश जी के कपड़ों यानि वस्त्रों की जिसमें उन्हें धोती और पटका पहनाया जाता है। अगर आपके गणेश जी की प्रतिमा बेहद छोटी है, तो ऐसे में आप उन्हें केवल पटका ही पहनाएं। जबकि बड़े साइज के गणपति को आप सिल्क या कॉटन की धोती के साथ एम्ब्रॉयडरी बॉर्डर वाला पटका पहनाएं।

गणेश जी के वस्त्रों के बाद उन्हें ज्वेलरी पहनाएं। जिसमें एक छोटी माला, लंबा हार या तीन से चार लड़ियों वाला हार गले में पहनाएं, इसके बाद कानों में ग्लू से चिपकाने वाले कुंडल या टॉप्स बप्पा पहनाएं। इसके अलावा आप अपनी बप्पा की मूर्ति के मुताबिक, हाथ में छोटे या बड़े आकार के कड़े, तो पैरों में खोलकर पायल पहनाएं। आप चाहें तो, बाजू में बाजूबंध भी पहना सकते हैं।

कपड़े पहनाने के बाद बप्पा को सफेद और रक्त चंदन को मिलाकर तिलक के साथ अक्षत (साबुत चावल) लगाएं, खुशबू के लिए आप मोगरे,गुलाब,चंदन और चमेली के इत्र का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप भगवान गणेश को उनकी पसंद की चीजों का भोग रखें।

गणपति को सजाने में सबसे अंत में उन्हें सिर पर मेटल या कार्ड बोर्ड से बना मुकुट पहनाएं। आप चाहें, तो उन्हें कपड़े से बनी राजस्थानी पगड़ी भी पहना सकते हैं। राजस्थानी लुक के अलावा आप चौधरी स्टाइल की पगड़ी भी बप्पा को पहना सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story