Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब घर पर करें फेशियल फॉलो करें प्रॉपर स्टेप्स

आप अपनी स्किन को लेकर हमेशा कॉन्शस रहती हैं। स्किन पर ग्लो लाने के लिए फेशियल करना भी जरूरी होता है। लेकिन इसके लिए हर बार ब्यूटी पार्लर जाना जरूरी नहीं, आप घर पर ही प्रॉपर स्टेप्स को फॉलो करते हुए फेशियल कर सकती हैं।

नहीं जा पा रही हैं ब्यूटी पार्लर तो ऐसे करें खुद फेशियल, पाएं गजब का निखार
X

फेशियल एक ब्यूटी प्रोसेस है, इसमें स्किन को कई स्टेप्स जैसे क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन, टोनिंग, मसाज और फेस मास्क की मदद से साफ किया जाता है। यह स्किन को साफ करके पोषण भी देता है, इसे नरम-मुलायम बनाता है। आप अकसर ब्यूटी पार्लर, सैलून या स्पा जाकर फेशियल करवाती हैं। लेकिन अगर इन दिनों कोरोना इंफेक्शन से बचाव के लिए वहां न जाना चाहें तो आप घर पर भी आसानी से फेशियल कर सकती हैं।

क्लींजिंग

फेशियल करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन करना जरूरी होता है। इससे सारा डर्ट रिमूव हो जाता है। इसके लिए आप हाइड्रेटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन का नेचुरल ऑयल बैलेंस्ड रहता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो हार्ड क्लींजर को पूरी तरह से अवॉयड करें। इससे आपकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं।

एक्सफोलिएशन

स्क्रबिंग को एक्सफोलिएशन कहा जाता है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन रिमूव होती है। स्किन में अंदर से निखार आता है। इसके लिए आप शहद, चीनी और थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इससे फेस पर 3-4 मिनट तक अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करें। हल्के गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

टोनिंग

टोनिंग के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप चावल के पानी की बर्फ जमा लें। इसे स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर अच्छे से रब कर लें। इससे ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। आप चाहें तो चेहरे की टोनिंग के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

जरूरी है मसाज

मसाज फेशियल का एक इंपॉर्टेंट पार्ट है। इसके लिए आप नेचुरल एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एलोवेरा पल्प भी ले सकती हैं, इससे 10-15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो किसी हाइड्रेटिंग क्रीम से भी अपने चेहरे की मसाज कर सकती हैं। हाइड्रेटिंग क्रीम में विटामिन ई के कैप्सूल भी मिला सकती हैं।

फेस पैक

फेस पैक फेशियल का आखिरी हिस्सा है। आप लाल मसूर की दाल का फेस पैक अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ा लाल मसूर दाल लें। रात को इसे भिगो दें। सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिला लें। अगर आपकी स्किन पर डार्कनेस भी है तो आप एक-दो बूंद नीबू की डाल सकती हैं। आप चाहें तो बेसन-हल्दी फेस पैक भी ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन, थोड़ी सी मलाई, चुटकी भर हल्दी, थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मलाई को अवॉयड करें। इसकी जगह आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मॉयश्चराइज करें

फेस पैक यूज करने के बाद अपनी पूरी स्किन को अच्छे से मॉयश्चराइज करें। इसके लिए आप मॉयश्चराइजर वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप महीने में दो बार फेशियल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा। स्किन सॉफ्ट भी बनेगी।

बॉक्स

ऐसा न करें

- फेशियल के बाद कम से कम एक हफ्ते तक चेहरे को स्क्रब न करें।

- हार्ड फेशवॉश, सोप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

- फेशियल के बाद 10 दिनों तक चेहरे पर स्टीम न लें।

- हैवी मेकअप करने से बचें।

- धूप को अवॉयड करें।

- स्किन को हाइड्रेट रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं।

प्रस्तुति : सहेली फीचर्स

Next Story