Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब ठीक न हों आईब्रो शेप

आप अपनी आईब्रो के लिए परमानेंट मेकअप करवा सकती हैं। इसमें एक मशीन के इस्तेमाल से एक बार खूबसूरत शेप और मनचाहे रंग से आईब्रो को बना दिया जाता है, जो पसीने या नहाने से भी खराब नहीं होती और लगभग 15 साल तक टिकती है। इसमें इस्तेमाल में आने वाले कलर बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते हैं। लेकिन आपको इस प्रोसेस को ट्रेंड प्रोफेशनल से ही करवाना चाहिए।

जब ठीक न हों आईब्रो शेप
X
जब ठीक न हों आईब्रो शेप (फाइल फोटो)

मेरी एक आईब्रो के कॉर्नर पर बचपन से ही हेयर नहीं हैं। इससे मेरी आईब्रो की शेप ठीक नहीं लगती है। क्या कोई ऐसा उपाय है, जिससे आईब्रो की शेप ठीक नजर आए?

- पलक, रायपुर

आईब्रो पेंसिल के इस्तेमाल से इस कमी को सुधार सकते हैं। लेकिन पेंसिल का इस्तेमाल परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। आप अपनी आईब्रो के लिए परमानेंट मेकअप करवा सकती हैं। इसमें एक मशीन के इस्तेमाल से एक बार खूबसूरत शेप और मनचाहे रंग से आईब्रो को बना दिया जाता है, जो पसीने या नहाने से भी खराब नहीं होती और लगभग 15 साल तक टिकती है। इसमें इस्तेमाल में आने वाले कलर बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते हैं। लेकिन आपको इस प्रोसेस को ट्रेंड प्रोफेशनल से ही करवाना चाहिए। खासतौर पर कोविड-19 के इस दौर में किसी भी सर्जरी में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसे में हाईजीन, सही इंक, बेहतर मशीनों और विशेषज्ञ की देख-रेख में प्रक्रिया करवाई जानी चाहिए।

मेरी आंखों के आस-पास सूजन है। ऐसा क्यों होता है और मुझे इसे दूर करने के लिए क्या करना होगा?

- नेहा, रोहतक

इस तरह की समस्या आंखों के आस-पास लिंफ इकट्ठा हो जाने की वजह से होती है। इसका कारण, हेल्थ प्रॉब्लम्स या फिर दवाइयों के साइड इफेक्ट्स होते हैं। अगर आप लंबे समय से किसी बीमारी से घिरी हुई हैं तो सबसे पहले अपनी इंटरनल जांच करवाएं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपना इलाज करवाएं। इसके अलावा इस सूजन को कम करने के लिए किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाएं, वहां पर लिंफ को वैक्यूम मशीन के जरिए ड्रेन कर दिया जाएगा और लेजर द्वारा स्किन को रीजेनरेट किया जाएगा। यह ट्रीटमेंट बेशक लंबा है लेकिन इससे फायदा जरूर होगा।

मेरे हाथ-पैरों की हेयर ग्रोथ बहुत होने के कारण हर महीने मुझे वैक्सिंग करवानी पड़ती है। क्या वैक्सिंग के अलावा कोई और तरीका है, जिससे मेरे अनचाहे बाल हट जाएं?

- कंचन, बिलासपुर

लगातार वैक्सिंग से अनचाहे बाल साफ होने के साथ उस स्थान पर बार-बार बाल उगने की समस्या भी खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आप थोड़े अंतराल में बार-बार वैक्सिंग करती हैं, तो आपकी स्किन अपना लचीलापन खोने लगती हैं और इससे आपकी स्किन पर जल्द ही झुर्रियां पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप इंस्टेंट पल्स लाइट रिमूवल प्रोसेस को अपना सकती हैं। इस प्रोसेस को 5 से 6 बार करवाने पर आपको अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। लेजर देने के बाद स्किन टाइट और निखर जाती है। साथ ही आपकी स्किन ढीली भी नहीं पड़ेगी।

मेरी बहन के चेहरे पर सफेद दाग हैं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या इसे हमेशा के लिए ठीक किया जा सकता है?

- एक पाठिका, मेल से

सफेद दाग को परमानेंट मेकअप की खास तकनीक यानी परमानेंट कलरिंग के जरिए छुपा दिया जाता है। इसमें सबसे पहले किसी एक सफेद पैच को चुनकर उस पर टेस्ट किया जाता है। अगर त्वचा उस रंग को ग्रहण कर लेती है तो 2-3 महीने के बाद स्किन से मैच करते कलर को त्वचा की डर्मिस लेयर तक पहुंचाया जाता है, जिससे दाग छुप जाते हैं। परमानेंट कलरिंग का असर 2 साल से लेकर 15 साल तक बना रह सकता है।

Next Story