Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मियों में आंखों की जलन और थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आंखे बहुत ही सेंसिटिव होती हैं। ऐसे में इनका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। वहीं घूप मिट्टी और प्रदूषण के कारण गर्मियों में अक्सर लोगों को आंखों में जलन और थकान होत है। जिससे निजात पाने के लिए वे तरह तरह के आइड्रोप भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहें तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।

गर्मियों में आंखों की जलन और थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
X

गर्मियों में आंखों की जलन और थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फाइल फोटो)

आज कल ज्यादातर लोग मोबाइल और लैपटॉप पर समय बिताते हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है। आंखे बहुत ही सेंसिटिव होती हैं। ऐसे में इनका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। वहीं घूप मिट्टी और प्रदूषण के कारण गर्मियों में अक्सर लोगों को आंखों में जलन और थकान होत है। जिससे निजात पाने के लिए वे तरह तरह के आइड्रोप भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहें तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। आज हम आपको आंखों में जलन और थकान दूर करने के लिए Home Remedies बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

अपनाएं ये टिप्स

- आंखों को ठंडी सेक दें। यग आंखों की जलन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप बर्फ के कुछ टुकड़े लें। इन्हें कपड़े में लपेटकर आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

Also Read: आपकी खूबसूरती को बरकार रखने में मदद करता है दही, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल करने का तरीका

- खीरे के दो स्लाइस काटकर आप फ्रिज में रख दें। इसके ठंडा होने के बाद आप इसे आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें। आपको काफी आराम मिलेगा।

- चायपत्ती में टेनिक एसिड होता है। जो आंखों को आराम देने में मदद करता है इसके लिए आप ग्रीन टी का भी यूज कर सकती हैं।

Next Story