Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने बताया जब टूटती हों आईलैशेज तो क्या करें

घनी आईलैशेज के लिए अरंडी का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है। यह बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और पलकों को बढ़ने में मदद करता है। अरंडी के तेल से न सिर्फ आपकी पलकें घनी होंगी, बल्कि यह पलकों को टूटने से भी बचाएगा। इसको लगाने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। ध्यान रहे कि आपकी आंखों पर किसी तरह का मेकअप न हो।

ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने बताया जब टूटती हों आईलैशेज तो क्या करें
X
ब्यूटी टिप्स (फाइल फोटो)

मेरी आईलैशेज घनी नहीं हैं, साथ ही टूट भी जाती हैं। मैं ऐसा क्या करूं जिससे मेरी यह समस्या दूर हो जाए?

- नीतिका, भिलाई

घनी आईलैशेज के लिए अरंडी का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है। यह बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और पलकों को बढ़ने में मदद करता है। अरंडी के तेल से न सिर्फ आपकी पलकें घनी होंगी, बल्कि यह पलकों को टूटने से भी बचाएगा। इसको लगाने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। ध्यान रहे कि आपकी आंखों पर किसी तरह का मेकअप न हो। अब साफ मस्कारा ब्रश लें। इस ब्रश को अरंडी के तेल में डुबोएं और पलकों पर लगाएं। इसे रात भर पलकों पर लगा रहने दें और सुबह गुलाब जल या फिर मेकअप वाइप की मदद से साफ कर लें।

मेरे बाल ड्राय, हार्ड हैं। साथ में उनमें रूसी भी है। रूसी दूर करने और बालों को मुलायम बनाने के उपाय बताएं?

- सुरभि, रायपुर

अगर आपके बाल काफी ड्राय, हार्ड हैं। साथ ही उनमें रूसी भी है, इसलिए सबसे पहले तो डैंड्रफ से बचने के लिए आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल से बालों में मसाज कर सकती हैं। इससे बाल चिपचिपे भी नहीं होते हैं और डैंड्रफ भी दूर होता है। आप इसे शहद के साथ मिक्स करके हेयर मास्क बनाकर भी यूज कर सकती हैं। यह मास्क लगाने के 30 मिनट बाद बाल शैंपू कर लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने पर डैंड्रफ साफ हो जाएगा।

मेरे चेहरे पर पिंपल के दाग हैं। मैं पिंपल के दाग दूर करने के लिए मसूर की दाल का उबटन लगाती हूं तो एक न एक पिंपल फिर से निकल आता है। पिंपल और उनके दाग दूर करने का कोई उपाय बताएं?

- मानसी, दुर्ग

आपकी स्किन सेंसिटिव है, ऐसा आपकी प्रॉब्लम को पढ़कर लगता है, तभी बार-बार आपके चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं। इसके लिए आप उबटन का इस्तेमाल न करें। अकसर उबटन सूखने के बाद उसे मल कर छुड़ाने से स्किन के जिस भाग में नमी और तेल की जरूरत होती है, वहां से वह भी उसके साथ निकल जाती है। इसलिए प्रभावित स्थान पर नीम, तुलसी का पैक लगाएं। आप चाहें तो ताजा पत्तियों को पीस कर घर पर भी यह पैक तैयार कर सकती हैं। ऐलोवेरा बेस्ड क्रीम का इस्तेमाल भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इससे मुंहासे कम होंगे और धीरे-धीरे उनके दाग भी दूर हो जाएंगे।

मेरे पैरों पर टैनिंग बहुत ज्यादा है, इससे मेरे पैर काले दिखते हैं। कृपया आप मुझे कुछ ऐसी होम रेमिडी बताएं, जिससे टैनिंग से छुटकारा मिल सके?

- हिना, कोरिया

आप संतरे और दूध के पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। संतरे का छिलका नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और पैरों से गहरे दाग-धब्बे मिटा सकता है। दूध में लेक्टिक एसिड होता है, जिससे डेड स्किन निकल जाती है। साथ ही इस पैक से पैरों की रूखी त्वचा मुलायम बनती है। इसके लिए संतरे का छिलका धूप में सूखा लें और फिर उसे मिक्सी में पीसकर पावडर बना लें। फिर उसमें 4-5 चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और 20-25 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद हल्के गरम पानी से पैरों को धो लें। अब पैरों को तौलिए से पोंछकर उस पर मॉयश्चराइजर लगा लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में तीन बार यूज करें।

Next Story