Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2020: दिवाली पर दियों से ऐसे सजाये अपना घर, चारों तरफ फैल जाएगी रोशनी

रोशनी के त्योहार दिवाली पर घर बैठे ऐसे सजा सकते हैं अपना घर। किसी डेकोरेटर की नहीं होगी जरूरत।

Diwali 2020: दिवाली पर दियों से ऐसे सजाये अपना घर, चारों तरफ फैल जाएगी रोशनी
X

रोशनी का त्योहार कहे जाने वाले दिवाली के त्योहार को हम अपने घर को रंगोली से लेकर जलते हुए दीयों से सजाते हैं। यही ऐसा त्योहार जिसे घर जगमगा जाता है। ऐसे में सिर्फ दीयों को घर के बाहर बेतरतीब तरीके से रखने की जगह उन्हें सही तरीके और डेकोरेट करके रखा जाए तो खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिवाली पर कैसे दीयों रखकर सजाए अपना घर।


दीयों को टांग दें

आप घर को सजाने में जितनी क्रिएटिविटी दिखाएंगे घर उतना ही निखरेगा और खूबसूरत भी लगेगा। इसके लिए आप को सब कुछ मार्केट से ही लेने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो घर में रखी पुरानी टिन या फिर हर साल करवा चौथ के मौके पर खरीदी जाने वाली छन्नी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टिन या छन्नी के बाहर वाले हिस्से को पेंट करके उसे लिविंग रूम में एक दूसरे से जोड़कर टांग दें। इसके बाद इनमें दीयों को लगा दें। इससे घर जगमगा जाएंगा। घर पर चारों तरफ रोशनी भी फैल जाएगी।


दीयों पर पेंट और कलर कर चमचमा जाएगा दीपक

कम पैसों में ज्यादा डेकोरेशन के लिए आप मिट्टी के दीये लेकर उन्हें सजा सकते हैं। इसके लिए आप उन पर मन मुताबिक कलर पेंट कर उसमें सीसे और दूसरी चीजों से डेकोरेट कर जलाकर घर को जगमगा सकते हैं। इसके लिए आपको कही भी आसानी से मिलने वाले मिट्टी के दीये खरीदनें होंगे। आप उन्हें अपनी पसंद के लाल, पीला, नीला, सुनहरे रंगों में रंगे और अपनी क्रिएटिविटी दिखाएं। इससे आप को अच्छा लगने के साथ ही घर भी जगमगा उठेगा।


आप चाहें तो घर को ज्यादा बेहतरीन दिखाने और सजाने के लिए इस आइडिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप को छोटे-छोटे शॉर्ट गिलासेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप घर में आसानी से मिलने वाले इन गिलासेज के अंदर आप चाहें तो छोटे-छोटे टी-लाइट वाले दीये रख दें और फिर इन्हें फूलों से सजाकर बेहतरीन तरीके से लिविंग रूम को डेकोरेट कर लें। घर में मौजूद वाइन गिलास को उलटा कर दें उसके अंदर कुछ फूल भर दें और उल्टी साइड पर दीया रख दें। इसे भी यह बहुत ही अच्छे लगेंगे।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story