Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2019 : इन 10 तरीकों से मनाएं इको फ्रेंडली दिवाली

दिवाली के त्योहार को पटाखे के बिना मनाने की कल्पना भी करना मुश्किल है। लेकिन हम दिवाली को सेफ और इको फ्रेंडली बनाने के लिए कोशिश तो कर ही सकते हैं। इसलिए हम आपको इको फ्रेंडली दिवाली सेलिब्रेट करने के कुछ टिप्स और तरीके बता रहे हैं।

Diwali 2019:  इन 10 तरीकों से मनाएं इको फ्रेंडली दिवाली
X
इको फ्रेंडली दिवाली

Diwali 2019 : हर साल की तरह इस साल भी सभी लोग दिवाली को अपने तरीकों से मनाएंगे लेकिन आप इको फ्रेंडली और सेफ दिवाली सेलिब्रेट कर पर्यावरण के हित में एक अपना योगदान दें सकते हैं। क्योंकि दिवाली पर पटाखों के इस्तेमाल से बड़े लोगों, छोटे बच्चों, आवारा और पालतू जानवरों को बहुत परेशानी होती है और पटाखों के धुएं से वायु प्रदूषण और पर्यावरण प्रदूषण भी बढ़ जाते हैं। इसलिए बेहतर है की हम दिवाली मनाने के लिए इको फ्रेंडली तरीकों का इस्तेमाल करें जिनसें प्रकृति को कोई नुकसान न पहुंचे। आज हम आपको इको फ्रेंडली दिवाली सेलिब्रेट करने के 10 तरीके बता रहे हैं।

मिट्टी के दीए और लैंप (Earthen Lamps & Diyas)




दिवाली रौशनी का त्योहार है इसलिए लोग दिवाली पर अपने घरों को सजाने के लिए प्लास्टिक और एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिनसे प्रदूषण भी बढ़ता और प्लास्टिक प्रकृति को भी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए बेहतर है कि आप घरों को सजाने के लिए मिट्टी के दिए और लैंप का यूज करें हैं। मिट्टी के दिए और लैंप दिखने में भी बेहद खूबसूरत लगते हैं।

रंगोली बनाने के लिए फूलों और प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल (Use Natural Colours for Rangoli Decoration)



दिवाली पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है इसलिए लोग अपने घर के आंगन, मंदिर और मुख्य-द्वार पर रंगोली बनाते हैं। इको फ्रेंडली दिवाली के लिए आपको रंगोली में फूल , अनाज और प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करने चाहिए। फूलों के इस्तेमाल से घर में पॉजिटिविटी फैल जाती है। जो आपके दिल और दिमाग को तरो-ताजा कर देती है।

दिवाली शॉपिंग के लिए जूट और कपड़े के थैले का इस्तेमाल (Go Shopping With Jute & Fabric Bags)




दिवाली शॉपिंग के लिए प्लास्टिक या कागज के बैग की बजाय जूट और कपड़े के थैलों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि जूट और कपड़ों से बने थैलों को दोबारा उपयोग किया जा सकता है।

घर सजाने के लिए इको फ्रेंडली प्रोडक्ट्स का उपयोग (Use Environment Friendly Products for Home Decoration)




दिवाली पर घर सजाने के लिए आप प्लास्टिक की जगह कपड़ों और फूलों के तोरण का इस्तेमाल कर सकते हैं प्लास्टिक की लड़ियों की बजाय फूलों की बेल से दीवारें सजा सकते हैं। ये बेल दिखने में भी आकर्षक लगेंगी। आप बच्चों की मदद से पेपर का इस्तेमाल कर आप डेकोरेशन के लिए बहुत सारे अट्रेक्टिव समान बना सकते हैं।

खाने के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लेट्स का इस्तेमाल (Biodegradable Plates and Glasses)

त्योहार पर घर आए मेहमानों को खाना परोसने के आप केले के पत्तों से बनी और बायोडिग्रेडेबल प्लेट्स और ग्लास का इस्तेमाल कर सकतें है। जिन्हें आम भाषा में पत्तल कहा जाता है। भारतीय संस्कृति में पत्तल में खाना-खाने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन आधुनिक दौर के आगे हम अपनी परम्पराओं को भूलते जा रहे हैं।

पौधा गिफ्ट करें ( Gift a Plant This Diwali)

दिवाली पर हर साल हम अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को महंगे तोहफे देते हैं। जो बस सजाने के काम आते हैं इसलिए इस दिवाली आप अपने दोस्तों को ऐसे पौधें गिफ्ट करें जो उनके घर की शोभा बढ़ाएं।

जरूरतमंदों की मदद करें (Donate To The Needy)

दिवाली खुशियां बाटने का त्योहार है और खुशियां बाटने से ही बढ़ती हैं इसलिए दिवाली पर जरूरतमंदों को कपड़े ,मिठाइयां और दूसरी जरूरतों का समान उन्हें गिफ्ट करें और उनके साथ भी दिवाली सेलिब्रेट करें।

कम आवाज में गाने सुनें (Tone Down The Music Volume)

दिवाली पर लोगों को फ्रेंड्स और फैमली के साथ डांस करना पसंद है। ऐसे में आप को दूसरों की सुविधा का भी ध्यान रखना चाहिए। इसलिए दिवाली पर कम आवाज में गाने चलाए। जिससे दूसरों को भी परेशानी नही होगी और ना ही ध्वनि प्रदूषण होगा।

पटाखें न जलाए (Celebrate A Cracker Less Diwali or Opt for Ecofriendly Crackers)

दिवाली पर हर साल लोगों की पटाखों से जलने की खबरें आती है और उसके अगले दिन प्रदूषण भी बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर है कि आप दिवाली पर पटाखों का इस्तेमाल न करें और सेफ इको फ्रेंडली दिवाली मनाएं। जिससे न आपको और ना ही पर्यावरण को कोई नुकसान पहुंचेगा।

प्राकृतिक चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करें (Use Natural Things)

दिवाली को इको फ्रेंडली बनाने के लिए आप ज्यादातर प्राकृतिक चीजों कर करें। जैसे फूलों का इस्तेमाल आप घर के डेकोरेशन, रंगोली, और अपनी ज्वेलरी में कर सकते हैं। इसके अलावा आप दिवाली पर पहनने के लिए आर्गेनिक कॉटन और सिल्क से बने कपड़ो को ट्राई कर सकते हैं जो फेस्टिव के साथ-साथ आपको एथनिक और ट्रेडिशनल लुक भी देगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story