Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali 2019 : दिवाली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के आगमन से पहले ऐसे सजाएं घर

Diwali 2019 : दिवाली से पहले ही लोग घर की सजावट में जुट जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए दिवाली पर घर को सजाने के तरीके (Diwali Home Decoration Ideas) लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर आप कम समय में ही अपने घर को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानते हैं दिवाली पर घर कैसे सजाएं (Diwali Home Decoration Tips)...

Diwali 2019 : दिवाली पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के आगमन से पहले ऐसे सजाएं घरDiwali 2019 Diwali Home Decoration ideas

Diwali 2019 : दिपावली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का आगमन होता है, इस बात को आपने भी सुना होगा, इसलिए दिवाली के आने से पहले ही घरों में साफ-सफाई का काम शुरु हो जाता है जिससे माता लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ सुख, शांति, समृद्धि और खुशियां हमेशा के लिए घर में वास करें। ऐसे में आज हम दिवाली पर घर को सजाने के तरीके (Home Decoration Tips)बता रहे हैं।

Diwali 2019 / Home Decoration Tips




तोरण / Toran

दिवाली डेकोरेशन की शुरुआत मुख्य द्वार से की जाती है, जिसमें ऊपर फूलों और आम, अशोक के पत्तो से बनी तोरण को लगाया जाता है। आप इसके अलावा बाजार में बनी फैंसी यानि पेपर, फैब्रिक, बीट्स, घंटी और शंख,कौड़ी से बने तोरण को भी मेन गेट पर लगा सकते हैं।




रंगोली / Rangoli

दिवाली डेकोरेशन में दूसरे नंबर पर आती है रंगोली। रंगोली को घर के मुख्य द्वार के सामने, मंदिर में बनाना बेहद शुभ माना जाता है। आप रंगोली को रंगों, फूलों, स्पार्कल, ग्लिटर या फिर बाजार में उपलब्ध रंगोली स्टीकर का भी उपयोग कर सकते हैं।




लाइटिंग / Lighting

दिवाली यानि प्रकाश का त्योहार, दिवाली के आने से पहले ही चारों और रंग-बिरंगी लाइटें जगमगाने लगती हैं। ऐसे में आप भी अपने घर में कलरफुल लाइटिंग करें। आप घर के बाहर अलग रंग की लाइटिंग करें, जबकि घर के अंदर अन्य रंगों का इस्तेमाल करना अच्छा लगेगा।




लैम्पशेड्स और कंदील डेकोरेशन / Lampshades And Kandil Decoration

दिवाली पर रोशनी को अलग-अलग तरह से सजाने का समय होता है। इसके लिए लोग घर में कोनों में अट्रेक्टिव लैंपशेड्स रखना पसंद करते हैं, तो ड्रॉईंग रुम या बालकनी में कलरफुल पेपर कंदील सजाते हैं।




फ्लोटिंग कैंडल डेकोरेशन / Floating Candle Decoration

अगर आपका घर बढ़ा है, तो आप इसे आंगन की बड़ी रंगोली के बीच में फ्लोटिंग कैंडल्स को सजा सकते हैं। अगर घर छोटा है, तो ऐसे में आप ड्रॉईंग रुम के सेंटर टेबल पर भी इसे सजा सकते हैं। आप इसके साथ बॉउल में अपने फेवरेट फूलों को भी रख सकते हैं।

Next Story
Share it
Top