Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डार्क सर्कल हटाने के तरीके : इन 5 तरीकों से पाएं आंखों के काले घेरों से छुटकारा

Dark Circle Remedies : आंखें हमारे चेहरे का सबसे अहम अंग होने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। लेकिन गलत लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से अक्सर लोग आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल की समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए आज हम आपको आंखों के डार्क सर्कल हटाने के तरीके (Dark circle Remedies) बता रहे हैं। जिससे अपनाकर फिर से अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

डार्क सर्कल हटाने के तरीके : इन 5 तरीकों से पाएं आंखों के काले घेरों से छुटकारा
X

Dark circle Remedies : आंखें हमारे चेहरे का सबसे अहम अंग होने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। लेकिन गलत लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से अक्सर लोग आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल की समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए आज हम आपको आंखों के डार्क सर्कल हटाने के तरीके (Dark circle Remedies) बता रहे हैं। जिससे अपनाकर फिर से अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

आंखों के काले घेरों से छुटकारा पाने के तरीके :

1. अगर आप आंखों के काले घेरों यानि डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो सबसे पहले रात में करीब 8 घंटे की जरूरी नींद जरूर लें। क्योंकि नींद की कमी से भी शरीर में कमजोरी आती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे आते हैं।

2. आंखों के काले घेरे हटाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर कस लें, फिर दही के साथ मिलाकर आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाएं और सूखने पर सामान्य पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 2-3 बार उपाय करने पर जल्दी आराम मिलेगा।

3.आंखों के नीचे के डार्क सर्कल मिटाने के लिए टी बैग बेहद उपयोगी होते हैं। इसके लिए टी बैग को फ्रिज में ठंडे होने के लिए कुछ देर रखें, फिर घर में कभी भी आंखों पर टी बैग रखें और 10 मिनट बाद हटा दें। इससे उपाय को आप रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार करें।

4.खीरा, आंखों को ठंडक पहुंचाने के अलावा डार्क सर्कल मिटाने में भी बेहद कारगर होता है। इसके लिए आप खीरे के टुकड़ों को काटकर आंखो पर 10-15 मिनट के लिए रखें या खीरे को कद्दूकस करके महीन कपड़ें में बांधकर आंखों पर रखें।

5. बादाम का तेल भी आंखों के काले घेरे हटाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको बादाम के तेल को हाथ में लेकर आंखों के निचले हिस्से पर हल्के हाथों से मसाज करें। बादाम के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे त्वचा की रंगत निखरने के साथ ही कोमल भी बनती है। इस उपाय को रात में सोते वक्त करने से अधिक लाभ मिलेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story