Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना से करना है बचाव तो मंगलसूत्र, घड़ी से लेकर अंगूठी को भी सेनिटाइज करना है जरूरी, इस तरह करें इनकी सफाई

कोरोना के बढ़ते मामले देख लोग अब ज्यादा से ज्यादा एहतियात बरत रहे हैं। संक्रमित होने के खतरे से बचने के लिए खासतौर से लोग सैनिटाइजेशन का ख्याल रख रहे हैं। वहीं इतने एहतियात बरतने के बाद भी बहुत ही कम लोगों का ध्यान ज्वैलरी की साफ सफाई की और जा रहा है। इसी बीच आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि बाकी चीजों की साफ सफाई के साथ साथ ज्वैलरी की सफाई करना बहुत जरूरी है।

कोरोना से करना है बचाव तो मंगलसूत्र, घड़ी से लेकर अंगूठी को भी सेनिटाइज करना है जरूरी, इस तरह करें इनकी सफाई
X
ज्वैलरी को भी सेनिटाइज करें (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं लोग इससे बचाव के लिए अपने स्तर पर हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। वहीं कोरोना के बढ़ते मामले देख लोग अब ज्यादा से ज्यादा एहतियात बरत रहे हैं। संक्रमित होने के खतरे से बचने के लिए खासतौर से लोग सैनिटाइजेशन का ख्याल रख रहे हैं। वहीं इतने एहतियात बरतने के बाद भी बहुत ही कम लोगों का ध्यान ज्वैलरी की साफ सफाई की और जा रहा है। इसी बीच आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि बाकी चीजों की साफ सफाई के साथ साथ ज्वैलरी की सफाई करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही आपको इसे साफ करने का तरीका भी बताएंगे।

साबुन और पानी

इसके लिए आप गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप ज्वैलरी साफ करने के लिए लिक्विड साबुन का यूज करेंगे तो और भी अच्छा है। बाहर से आने के बाद ज्वैलरी को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद साबुन लगा कर ब्रश से साफ करें।

पन्ना, कोरल और स्टोन्स को कैसे साफ करें

पन्ना, कोरल और स्टोन्स के गहनों को सेनिटाइज करने से यह खराब हो सकते हैं। इससे इनके क्रेक होने का भी डर है। इसे साफ करने के लिए आप माइल्ड साबुन का यूज करें।

Also Read: स्किन टाइट करने करने के लिए लगाएं ये Homemade Anti Ageing सीरम, दिखेंगी एकदम जवां

घड़ी को ऐसे करें साफ

इसे सेनिटाइज करने के लिए आप कपड़े का यूज करें। किसी कपड़े को गर्भ पानी में भिगों कर उसमें लिक्विड सोप लगाकर घड़ी को साप कर सकते हैं।

Next Story