Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

काले नमक के ये फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे आप

आपके रसोईघर में मौजूद काला नमक बड़े ही काम की चीज है। इससे आप त्वचा और हेयरफॉल से जुड़ी समस्या का समाधन मिनटों में कर सकते हैं।

काले नमक के ये फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे आपकाले नमक के ये फायदे जानकार हैरान हो जाएंगे आप

नमक के फायदों से तो आप सभी परिचित है। नमक का खाने से लेकर और भी कई चीजों में उपयोग किया जाता है। बाजार में इस समय कई प्रकार के नमक मौजूद है, जिनमे सफेद नमक, काला नमक और सेंधा नमक प्रमुख है। नमक ऐसी चीज है जो बेहद ही सस्ती है, और यह कहीं भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। हर रसोई में नमक आपको आसानी से मिल जाएगा। इन सभी प्रकार के नमक की अपनी अलग-अलग खासियत है। आज हम आपको काले नमक के फायदों के बारे बताएंगे ,यकीन मानिए आप यह फायदे जानकर हैरान हो जाएगे।

1.स्किन में चमक लाता है काला नमक


कई बार हमारी स्किन इतनी रूखी और बेजान हो जाती है, कि हमे कहीं बाहर जाने में संकोच होता है। खासकर गर्मियों में हमारी स्किन काली पड़ने लगती है। ऐसे में हम बाजार में मौजूद कई गोरा करने का दावा करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करते है। इस समस्या के समाधान के लिए आपके घर ही मौजूद काला नमक वरदान साबित होगा। आपको फेसवॉश के साथ काला नमक मिलाकर चेहरे पर हल्का स्क्रब करना है। इससे आपके पोर्स क्लीन हो जाएंगे और पिंपल्स या एक्ने जैसी समस्या नहीं होगी। इससे आपकी त्वचा में भी चमक आएगी।

2.हेयरफॉल को दूर और डैंड्रफ भागता है काला नमक


आज देश में बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। हर दूसरा आदमी आज हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहा है। काले नमक में मिनरल्स की भरमार होती है। इसे चाहे तो तेल में मिलाकर या पानी मिलाकर घोल बनाने के बाद स्कैल्प पर लगाएं। यह बाल झड़ने की समस्या को काफी कम कर देगा।

सर्दियों में अक्सर डैंड्रफ की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में आप अगर काले नमक को टमाटर के जूस या फिर नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएंगे तो पहले वॉश में ही आपको डैंड्रफ कम नजर आएगा। आप हफ्ते में दो बार इस उपाय को अपना सकते है। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या में निजात मिलेगी।

एड़ियों को हील करने में मददगार है काला नमक



अक्सर काम करते-करते महिलाओं की एड़िया फट जाती है। यह समस्या किसी-किसी को सर्दी के मौसम में भी होती है। फटी हुई एड़िया बेहद ही भद्दी लगती है। आप काले नमक के जरिए इन्हें सुंदर और मुलायम कर सकते हैं। एक टब में हल्का गर्म पानी भरे और उसमे काला नमक डाले। यह आपकी फटी हुई एड़ियों को हील करने के साथ डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा। साथ ही में सूजन या दर्द की समस्या से भी यह उपाय आपको निजात दिलाएगा।

Next Story
Top