Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ड्राय स्किन मेकअप निखर उठेगा आपका रूप

हर स्किन टाइप पर मेकअप करने के तरीके में अंतर जरूरी होता है, तभी आपको मनचाहा-खूबसूरत लुक मिलता है। ड्राय स्किन पर भी यही रूल लागू होता है। राइट मेकअप टेक्नीक से ही ड्राय स्किन पर मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहता है। जानिए, ड्राय स्किन मेकअप टिप्स के बारे में।

ड्राय स्किन मेकअप निखर उठेगा आपका रूप
X
मेकअप टिप्स (फाइल फोटो)

हर स्किन टाइप पर मेकअप करने के तरीके में अंतर जरूरी होता है, तभी आपको मनचाहा-खूबसूरत लुक मिलता है। ड्राय स्किन पर भी यही रूल लागू होता है। राइट मेकअप टेक्नीक से ही ड्राय स्किन पर मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहता है। जानिए, ड्राय स्किन मेकअप टिप्स के बारे में।

हालांकि किसी भी पार्टी या खास ऑकेजन में जाने के लिए सभी महिलाएं अपने लुक को लेकर बहुत कॉन्शस रहती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपको अपने मेकअप के लिए और ज्यादा केयरफुल रहना चाहिए। दरअसल, सही तरह से किए गए मेकअप से ही आपको परफेक्ट लुक मिलता है।

क्लींजिंग-टोनिंग

मेकअप करने से पहले फेस को अच्छी तरह से तैयार करना जरूरी है। इसके लिए आप सबसे पहले फेस को क्लीन करें। ड्राय स्किन वालों को एल्कोहल फ्री क्लींजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। टोनिंग करने के लिए हाइड्रेटिंग टोनर यूज करें। इससे आपकी स्किन को हाइड्रेशन मिलेगा, स्किन पर ड्रायनेस भी नहीं रहेगी।

मॉयश्चराइजेशन

ड्राय स्किन वालों को ऐसे मॉयश्चराइजर यूज करने चाहिए, जो स्किन पर बहुत अच्छे से मॉयश्चराइज होकर मेकअप के लिए बेस तैयार कर सके। अगर आपकी स्किन ओवर ड्राय है तो आप किसी अच्छे क्रीम से 5-7 मिनट तक मसाज कर सकती हैं। इसे अच्छे से एब्जॉर्ब होने दें। इसके बाद फेस पर प्राइमर अप्लाई करें। ड्राय स्किन वालों के लिए अलग-अलग तरह के प्राइमर मार्केट में मौजूद हैं, जो स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं।

कलर करेक्शन-फाउंडेशन

प्राइमर के बाद आप कलर करेक्शन कर सकती हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, फोरहेड डार्क है तो आप ऑरेंज या यलो कलर के कलर करेक्शन का यूज कर सकती हैं। इससे आपके पूरे फेस का कलर एकसार हो जाएगा। इसके बाद फाउंडेशन को पूरे फेस पर अच्छे से अप्लाई करें। आप ऑयल, सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन भी यूज कर सकती हैं। ये हाई डेफिनेशन फाउंडेशन होते हैं, जो स्किन को ड्राय नहीं होने देते, ग्लॉसी इफेक्ट देते हैं। फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइटर ही यूज करें। फाउंडेशन को लॉक करने के लिए लूज पावडर का इस्तेमाल करें।

कंटूरिंग हाईलाइटर अप्लाई करें

इस समय रेनी सीजन चल रहा है, उमस भी बनी हुई है, इसलिए फेस पर ड्राय कंटूरिंग ही यूज करें। कंटूरिंग हाईलाइटर के पैलेट में डार्क, लाइट दोनों शेड होते हैं। लाइट कंटूरिंग हाईलाइटर हाई चीक बोंस, नोज और फोरहेड पर यूज किया जाता है। कंटूरिंग अपनी स्किन टोन से दो शेड डार्क ही इस्तेमाल करें। इसके बाद क्रीमी ब्लशर अपने चीक बोन पर अच्छे से लगाएं, उसी कलर का पावडर ब्लशर लेकर एक टच फेस पर दे दें। इससे आपका मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहेगा। फेस भी ड्राय नजर नहीं आएगा।

आइज-लिप मेकअप

आईशैडो लगाने से पहले आइज के ऊपर आईशैडो प्राइमर लगाएं। अगर आपकी आंखों के आस-पास रिंकल्स हैं तो प्राइमर लगाने से कवर हो जाएंगे। इस मौसम में दिन के समय ड्राय आईशैडो, रात में क्रीमी आईशैडो यूज कर सकती हैं।

Also Read:

ड्राय स्किन वालों को इस मौसम में एसपीएफ वाली लिपस्टिक यूज करनी चाहिए। लिक्विड लिपस्टिक यूज न करें। आप चाहें तो लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले लिप प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे लिप्स हाइड्रेट रहेंगे।

(मेकअप आर्टिस्ट पूजा गोयल से बातचीत पर आधारित)

Next Story