Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BeautyTips: ब्लीच के बाद चेहरे पर होती है जलन? ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए अपनी समस्या का समाधान

अगर ब्लीचिंग (Bleaching) से आपकी त्वचा में हल्की जलन (Irritation) या रैशेज़ है या और कोई परेशानी होती है तो ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से जानें अपनी समसया के उपाएं...

BeautyTips: ब्लीच के बाद चेहरे पर होती है जलन? ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए अपनी समस्या का समाधान
X

अगर ब्लीचिंग (Bleaching) या मेकअप (Makeup) के दौरान आपकी त्वचा में हल्की जलन (Irritation) या रैशेज़ है या और कोई परेशानी होती है तो ब्यूटी एक्सपर्ट (Beauty Expert) भारती तनेजा से जानें अपनी समसया के उपाएं...

1. सवाल- मेरी उम्र 30 साल है। आमतौर पर मैं फेस पर हर्बल ब्लीच (herbal Bleach) यूज करती हूं। लेकिन जब भी ऑक्सी ब्लीच यूज करती हूं तो चेहरे पर बहुत देर तक जलन होती रहती है। ऐसी जलन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

-रीमा, डोंगरगढ़

जवाब- आप हर बार हर्बल ब्लीच (herbal Bleach) का इस्तेमाल करती हैं। यह बहुत अच्छी होती है, क्योंकि इसमें केमिकल का यूज नहीं होता। लेकिन ऑक्सी ब्लीच में केमिकल्स होते हैं। संभव है कि ऑक्सी ब्लीच में मौजूद केमिकल सूट न करने की वजह से आपको जलन होती है। इस जलन से छुटकारा पाने के लिए होम रेमेडीज का यूज किया जा सकता है। इसके लिए आप आधी कटोरी दही में थोड़ी सी बर्फ कूट कर मिला लें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण से सर्कुलर मोशन में अपने फेस की मसाज करें। इससे धीरे-धीरे जलन कम हो जाएगी। अगर ऐसा करने के बाद भी आपके चेहरे की जलन कम ना हो, बेहतर रहेगा कि आप किसी अच्छे स्किन एक्सपर्ट से अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताएं।

2. सवाल- मेरी उम्र 37 साल है। आई मेकअप के दौरान जब मैं मस्कारा यूज करती हूं, उससे मेरी आंखों से काफी पानी निकलने लगता है। ऐसा ना हो, इसके लिए कोई समाधान बताएं?

-मनीषा, गरियाबंद

जवाब- मस्कारा लगाने से आंखों से पानी गिरने की दो वजहें हो सकती हैं। एक, आपको अच्छी तरह मस्कारा लगाना नहीं आता और दूसरा, आप जो मस्कारा यूज कर रही हैं, वह आपकी आंखों को सूट नहीं कर रहा है। सबसे पहले आप यह चेक कीजिए कि प्रॉब्लम क्या है? इसके बाद अपनी समस्या का समाधान करिए। ध्यान रखें कि हमेशा मस्कारा अच्छी कंपनी का ही लगाएं। वरना इसका नेगेटिव असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है। वैसे आजकल आईलैशेज एक्सटेंशन करवाने का काफी चलन है। यह 20-25 दिनों तक चलता है। जब आईलैशेज एक्सटेंशन गिर जाएं, तो उन्हें दोबारा रीफिल कर सकती हैं। इससे आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ेगी।

3. सवाल- मेरी उम्र 26 साल है। मैं जब भी ग्लॉसी लिपस्टिक (LipStick) यूज करती हूं, तो इससे मेरे होंठों पर इचिंग शुरू हो जाती है। जबकि मैट लिपस्टिक (LipStick) यूज करने के बाद ऐसी कोई प्रॉब्मल नहीं होती है। प्लीज बताएं कि मैं क्या करूं?

-निम्मी, दुर्ग

जवाब- जैसा आप बता रही हैं कि मैट लिपस्टिक से आपको इचिंग नहीं होती, जबकि ग्लॉसी लिपस्टिक की वजह से होंठों पर इचिंग शुरू हो जाती है। मैं आपको यही सुझाव दूंगी कि आप ग्लॉसी लिपस्टिक का यूज ना करें। दरअसल, ग्लॉसी लिपस्टिक में जो केमिकल यूज होते हैं, वे शायद आपके लिप्स को सूट नहीं कर रहे हैं। अगर आप ग्लॉस यूज करना चाहती हैं तो अपने होंठों पर पहले मैट लिपस्टिक की एक लेयर क्रिएट कर लें, इसके बाद हल्का-सा और होंठों के सेंटर में ग्लॉस यूज करें। इस तरह आप इचिंग से बच जाएंगी और ग्लॉस होंठों पर फैलेगा भी नहीं। साथ ही आपको अट्रैक्टिव लुक भी मिलेगा।


और पढ़ें
Next Story