Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाल सफेद होने से हैं परेशान तो आलू के छिलकों से करें समस्या का समाधान

आलू के छिलकों में पॉलीफेनोल ऑक्सीडेज नामक एक एंजाइम पाया जाता है। जो आपके बालों को हैल्थी रखता है(ome Remedy For Hairs)। इसके साथ ही इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, नियासिन और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है। जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए आलू के छिलकों की मदद से बालों को काला करने का तरीका(Potato Peels Turn Grey Hair Black)।

बाल सफेद होने से हैं परेशान तो आलू के छिलकों से करें समस्या का समाधान
X

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल, धुएं और बढ़ती बीमारियों के अलावा गलत खानपान की आदतों की वजह से बच्चे हो या बड़े सभी को सफेद बालों(White Hair) की समस्या से परेशान हैं। वहीं बालों को को काला करने के लिए अक्सर लोग डाई, कलरिंग के अलावा कई अन्य हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जो आपके बालों को कई तरह का नुकसान भी पहुंचाता है। वहीं अगर आप बालों को घरेलू उपाय से काला करते हैं, तो आपके बालों को कम नुकसान पहुंचता है। इसी बीच आज हम आपको आलू के छिलको की मदद से बालों को काला करने का तरीका बताने जा रहे हैं(Use Potato Peels To Dye Hair)।

आपको बता दें कि आलू के छिलकों में पॉलीफेनोल ऑक्सीडेज नामक एक एंजाइम पाया जाता है। जो आपके बालों को हैल्थी रखता है(ome Remedy For Hairs)। इसके साथ ही इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, नियासिन और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है। जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए आलू के छिलकों की मदद से बालों को काला करने का तरीका(Potato Peels Turn Grey Hair Black)।

जरूरी सामग्री

आलू के छिलके - 8-10

पानी - 2-3 कप

गुलाब जल

साफ सूती कपड़ा

बाउल

Also Read: 'मेरे ख्वाबों में जो आए' गाने में काजोल को इस गलती की वजह से पहननी पड़ी थी छोटी व्हाइट स्कर्ट

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले गैस पर एक बर्तन में पानी को 3-4 मिनट उबालें। पानी गुनगुना होने के बाद बर्तन में आलू के छिलके डालें और ढक्कन बंद कर दें। छिलकों को पानी में 30-35 मिनट तक उबालें। आंच बंद कर दें और छिलकों को 15-20 मिनट तक पानी में रहने दें।

एक छलनी या एक साफ सूती कपड़े की मदद से पानी को कटोरे में डालें। फिर इसमें बड़ा चम्मच गुलाब जल डालें। इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे अपनी स्प्रे बोतल में इसे बालों में लगाएं।

तकरीबन आधे घंटे के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

Next Story