Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए उपयोग में लाएं ये 5 अचूक नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

अगर आप गर्दन के कालेपन (Dark Neck) से परेशान हैं और यह कालापन आसानी से नहीं जा रहा तो इन 5 नुस्‍खों (Home Remedies) को जरूर आजमाएं।

बेसन और नींबू से मिलता है काफी फायदा
X

घरेलू नुस्खों को अपना कर पाएं काली गर्दन से छुटकारा

फैशन। आज के समय में आकर्षक (Attractive) दिखना कौन नहीं चाहता। एक आकर्षक पर्सनैलिटी (Attractive Personality) पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। पार्लर और सैलून (Parlour and Salon) में कई पैसे बर्बाद करते हैं। लेकिन क्‍या हो अगर अच्‍छी पर्सनैलिटी (Good Personality) होते हुए भी गर्दन काली (Black Neck) और दाग धब्‍बों वाली हो? जी हां, अगर ऐसा है तो निश्चित रूप से उसकी सारी पर्सनैलिटी एक मिनट में खराब हो सकती है। वहीं हमारे समाज में कई महिलाएं और पुरुष (Male and Females) ऐसे मिल जाते हैं जिन्‍हें अपने चेहरे की स्किन का तो बहुत ख्‍याल रहता है, लेकिन उनकी गर्दन इतनी गंदगी भरी होती है कि किसी की भी नजर सबसे पहले उनकी गर्दन पर पड़े। अगर आप भी इस समस्‍या से जुझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी काली गर्दन को बिलकुल क्‍लीन बना सकते हैं।

- बेसन, हल्‍दी और दूध

एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मच दूध और चुटकी भर हल्‍दी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। अब इसे गर्दन पर लगा लें। आप चाहें तो इसे केहुनी पर भी लगा सकते हैं। इसे सूखने दें। सूख जाने पर हल्‍के हाथों से रगड़ते हुए निकालें और धो दें। आप ऐसा एक सप्‍ताह तक करें। आपका गर्दन क्‍लीन दिखने लगेगी।

- आलू, चावल और गुलाबजल

एक कटोरी में दो चम्‍मच आलू का रस लें और इसमें दो चम्‍मच चावल का आटा मिलाएं। अब इसमें एक चम्‍मच गुलाब जल डालें। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और गर्दन पर अप्‍लाई करें। इसे ऐसे ही 20 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो दें।

- कच्‍चा पपीता, दही और गुलाब जल

कच्‍चा पपीता के कुछ टुकड़ों को मिक्‍सी में पीस लें और इसमें गुलाबजल और थोड़ा सा दही मिलाएं.15 मिनट बाद आप इसे अच्‍छी तरह रगड़ते हुए निकालें और धो दें।

- नींबू और शहद

एक कटोरी में एक चम्‍मच नींबू और एक चम्‍मच शहद को मिलाएं। अब इस मिश्रण को गर्दन पर अप्‍लाई करें। 10 मिनट बाद धो दें। इसके प्रयोग से एजिंग का असर भी कम होगा।

- बेसन और नींबू

एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन और एक चम्‍मच नींबू में थोड़ा सा पानी डालकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस लेप को अच्‍छी तरह से गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हल्‍का मसाज करते हुए साफ करें। त्‍वचा साफ होने के साथ ग्‍लो भी करेगी।


Next Story