Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करवा चौथ के मौके पर ऐसे लाएं फेस पर निखार, नहीं पड़ेगी ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत

कुछ दिनों बाद करना चौथ भी आने वाला है। इस मौके पर हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। वहीं कोरोना काल में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको घर पर ही फेशियल करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

करवा चौथ के मौके पर ऐसे लाएं फेस पर निखार, नहीं पड़ेगी ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत
X
घर में ही ऐसे करें फेशियल (फाइल फोटो)

कोरोना के खतरे को देखते हुए ज्यादातर महिलाएं पार्लर जाने से कतरा रही हैं। वहीं कुछ दिनों बाद करना चौथ भी आने वाला है। इस मौके पर हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। वहीं कोरोना काल में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको घर पर ही फेशियल करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं घर पर फेशियल करने के स्टेप्स।

स्टेप 1

क्लींजिंग

इसके लिए आप सबसे पहले बालों को अच्छी तरह बांधकर शहद, गुलाबजल से फेस पर 2 मिनट तर मसाज करें।

स्टेप 2

स्क्रबिंग

इसके बाद नॉर्मल स्किन वाली महिलाएं 1 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल मिलाकर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 3-4 मिनट फेस पर मसाज करें और फिर स्पंज या पानी की मदद से फेस साफ कर लें।

ऑयली स्किन स्किन वाली महिलाएं 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच पानी और 1 चम्मच चीनी मिलाकर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 3-4 मिनट फेस पर मसाज करें और फिर स्पंज या पानी की मदद से फेस साफ कर लें।

ड्राई स्किन स्किन वाली महिलाएं 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच बादाम मिक्स करके हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 3-4 मिनट फेस पर मसाज करें और फिर स्पंज या पानी की मदद से फेस साफ कर लें।

कॉम्बिनेशन स्किन स्किन वाली महिलाएं 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच कॉफी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 3-4 मिनट फेस पर मसाज करें और फिर स्पंज या पानी की मदद से फेस साफ कर लें।

स्टेप 3

स्टीम

इसके बाद एक पतीले में पानी गर्म करके मुंह को तौलिए से ढककर स्टीम लें। पानी में रोजमेरी या कैमोमाइल ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें। स्टीम लेने के बाद स्टीक से ब्लैकहैड्स या व्हाइटहैड्स रिमूव कर लें।

स्टेप 4

फेस मास्क

नॉर्मल स्किन - 1 बड़ा चम्मच शहद और दही

ऑयली स्किन - 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल, 1 टेबलस्पून शहद

ड्राई स्किन - ½ मैश्ड केला और 1 टेबलस्पून शहद

Also Read: जानें स्ट्रेटनिंग और केराटिन ट्रीटमेंट में क्या है फर्क, क्या है बालों के लिए बेस्ट

स्किन टाइप के हिसाब से 20 मिनट फेस पैक लगाएं। तय समय बाक फेस को पानी से साफ करलें।

स्टेप 5

मॉइश्चराइजर

इसके लिए आप अपनी त्वचा के हिसाब से कोई भी मॉइश्चराइजर लगा लें।

Next Story