Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑयली स्किन पर कील मुंहासो से बचने के लिए लगाएं ये तेल

ऑयली स्किन में पिंपल्स (Pimples) निकलने के ज्यादा चांस रहते हैं। जिस कारण ऑयली स्किन वाली लड़कियां चेहरे पर कुछ भी लगाने से डरती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ फेस ऑयल बताने जा रहे हैं। जिसे लगाने से आपकी स्किन ग्लो करेगी और साथ ही कई फायदे भी होंगे।

ऑयली स्किन पर कील मुंहासो से बचने के लिए लगाएं ये तेल
X

जिन लड़कियों की स्किन ऑयली (Oily Skin) होती है। उन्हें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऑयली स्किन में पिंपल्स (Pimples) निकलने के ज्यादा चांस रहते हैं। जिस कारण ऑयली स्किन वाली लड़कियां चेहरे पर कुछ भी लगाने से डरती हैं। इसी बीच आज हम आपको कुछ फेस ऑयल बताने जा रहे हैं। जिसे लगाने से आपकी स्किन ग्लो करेगी और साथ ही कई फायदे भी होंगे। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से ऑयल हैं जो ऑयली स्किन वाली लड़कियों को लगाने चाहिए।

विटमिन-ई ऑयल

इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये एक बहुत बढ़िया ऐंटी एजिंग ऑयल है। इसे लगाने से स्किन की काफी समस्याएं दूर होती हैं।

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल को लगाने से स्किन को बहुत लाइट फील होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाए जाते हैं,जो मुंहासों के कारण स्‍किन पर रेडनेस और जलन को कम करने में मदद करता है।

टी-ट्री ऑयल

इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ऑयली स्किन का मुकाबला करने की अपनी क्षमता रखते हैं। इसके लिए आप इसकी कुछ ड्रॉप को अपने टोनर, मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन में मिलाकर चेहरे पर रोज डेली लगा सकती हैं।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल सीबम उत्पादन को नियंत्रित करता है। क्‍योंकि सीबम से चेहरे के पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं और मुंहासे होने के चांस बढ़ जाते हैं। इस तेल को चेहरे पर लगाने से स्‍किन नमीयुक्त हो जाती है। यह स्किन को ऑयली दिखने से बचाता है और हल्के मुंहासों को अपनी हीलिंग प्रॉपर्टी से ठीक भी करता है।

Also Read: Coronavirus: कोरोना वायरस लक्षण नजर से आने से कितने दिन पहले से फैला सकता है वायरस

​रोजहिप ऑयल

यह एक ड्राय ऑयल है। जिसक कारण स्किन इसे अच्छे से सॉक कर लेती है। वैसे तो यह हर टाइप की स्‍किन के लिए सेफ है,लेकिन ऑयली स्‍किन के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ए और लिनोलिइक एसिड मौजूद होते हैं। जो स्किन को सॉफ्ट करने का काम करता है। इसके साथ ही इसे लगाने से स्किन ग्लो करती है और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।


Next Story