Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़े काम का है केले का छिलका, चार मिनट में चांद जैसा चमकेगा चेहरा

Banana Peel Benefits for Glowing Skin आपने आज तक लोगों को केले के फायदे के बारे में बात करते हुए जरुर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की तरह केले का छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है। केले के छिलके से आप बेदाग चमकता चेहरा पा सकते हैं। क्योंकि केले के साथ केले के छिलके में भी विटामिन्स,एंजाइम्स और प्रोटीन के अलावा स्किन को अंदरुनी रुप से साफ करने वाला कोलाजेन भी पाया जाता है। इसलिए केले से बने फेस मास्क का उपयोग भी किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं केले के छिलके से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के आसान तरीके...

केले के फेस पैक से आएगा त्वचा में ग्लो, नीम की छाल के लेप से दूर होंगी फुंसियां
X
Banana Peel Benefits for Glowing Skin In Hindi

अगर आप भी केला खाने के बाद अक्सर केले के छिलके को कूड़े में डाल देती हैं, तो अपनी आदत तुरंत बदल लें। जी हां, जैसे केला, सेहत के साथ आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी बेहद लाभदायक साबित होता है। केला खाने से जहां शरीर की कमजोरी दूर होती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं वहीं केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ने से टैनिंग दूर होती है और त्वचा में निखार आता है। ऐसे में आज हम आपको केले के छिलके से खूबसूरती पाने के टिप्स और यूज करने के तरीका बता रहे हैं।

केले के छिलके के फायदे :




1. अगर आप रोजाना केले के छिलके के अंदर के भाग में एलोवेरा जैल मिलाएं और आंखों के नीचे के काले घेरों पर रगड़ते हुए लगाएं और कुछ देर सूखने दें,फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा।




2. अगर आप अपनी ऑयली स्किन से हर मौसम में परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना केला खाने के बाद केले के छिलके के पल्प में नींबू का रस और शहद मिलाएं और चेहरे पर सबसे ज्यादा ऑयली स्किन वाली जगह पर 10 मिनट के लिए लगाएं और सूखने पर सामान्य पानी से चेहरा धो लें।




3.अगर आपके धूप की वजह से चेहरे या हाथ की त्वचा पर कालापन यानि टैनिंग आ गई है, तो ऐसे में आप केले के छिलके के साथ संतरे के छिलके के पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद स्क्रब करें और फिर साफ पानी से फेस को धो लें।




4. समय और बढ़ते प्रदूषण की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले ही लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अगर आप भी अपने चेहरे से झुर्रियों से निजात पाना चाहते हैं, तो केले के छिलके पर या उसके पल्प पर गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगभग 5 मिनट के लिए रगड़ें, फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।




5. केले के छिलके के अंदर के पल्प में बेकिंग सोडा को मिलाकर चेहरे पर लगभग 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर फेस पर हल्के हाथ से स्क्रब करें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

और पढ़ें
Next Story