Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाल बढ़ाने का यह है बेस्ट फॉर्मूला, करना होगा बस ये छोटा सा काम

महिलाएं अपने बालों को लंबा करने के लिए न जाने क्या क्या तरीके अपनाती हैं और तरह तरह के मार्केट से प्रोडक्ट लाकर बालों में लगाती हैं। महिलाओं को सबसे ज्यादा प्यार अपने बालों से ही होता है। इसके लिए वे महंगे शैम्पू, हेयर स्पा और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करती हैं। वहीं आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि सच में चोटी बनाने से बाल लंबे होते हैं।

बाल बढ़ाने का यह है बेस्ट फॉर्मूला, करना होगा बस ये छोटा सा काम
X

बाल बढ़ाने का यह है बेस्ट फॉर्मूला, करना होगा बस ये छोटा सा काम (फाइल फोटो)

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि चोटी बांधने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं। वहीं ज्यादार लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं। वहीं महिलाएं अपने बालों को लंबा करने के लिए न जाने क्या क्या तरीके अपनाती हैं और तरह तरह के मार्केट से प्रोडक्ट लाकर बालों में लगाती हैं। महिलाओं को सबसे ज्यादा प्यार अपने बालों से ही होता है। इसके लिए वे महंगे शैम्पू, हेयर स्पा और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करती हैं। वहीं आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि सच में चोटी बनाने से बाल लंबे होते हैं।

इसके साथ ही चोटी बनाने से हेयरफॉल की भी समस्या दूर होती है। बालों को खुले रखने के बजाए बालों की चोटी बनाकर रखें हाल ही में हुई स्टडी से सामने आया है कि चोटी बनाने से बाल बढ़ते हैं, क्योंकि चोटी बनाने से बाल कम टूटते हैं। इसके साथ ही बालों में खिचाव भी कम होता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप बालों को खुले रखने के बजाए बालों की चोटी बनाकर रखें।

सोने से पहले आप चोटी जरूर करें जब आप बालों को खुला रखती हैं तो ये काफी उलझते हैं और टूटते हैं। इसके अलावा खुले बाल गंदगी, धूल औप मिट्टी के संपर्क में भी ज्यादा आते हैं। जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। वहीं सोने से पहले आप चोटी जरूर करें। इससे बालों पर कम तनाव पड़ता है।

बालों को लंबा करने के टिप्स इसके साथ ही बालों को लंबा करने के लिए आपको अपने लाइफ स्टाइल और डाइट को भी अच्छा करना होगा। बालों का विकास जेनेटिक और पोषक तत्वों पर डिपेंड करता है। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने और ज्यादा मात्रा में पोषक तत्वों का लेने से बाल मजबूत होते हैं।

Also Read: ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट है ये तुलसी से बना फेसपैक, चेहरे के दाग - धब्बे और टेनिंग को करता है खत्म

वहीं हर हफ्ते में बालों में तेल लगाकर मसाज भी जरूर करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी और लंबे होते हैं। आपको बता दे कि बालों के विकास के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है।

Next Story