Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यह होता है बालों को धोने का सही तरीका, आप भी फॉलो करें ये स्टेप्स

क्या आपको पता है कि आप को हफ्ते में कितनी बार हेयर वॉश करना चाहिए। क्योंकि रोजाना बाल धोने से जहां बाल कमजोर होते हैं वहीं वो बेहद ही रूखे हो जाते हैं। अगर आप भी बालों को हमेशा मजबूत और शाइनी बनाए रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको बाल धोने यानि शैम्‍पू करने का सही तरीका बता रहे हैं। जिससे आप बालों से होने वाली समस्याओं से बच सकें।

यह होता है बालों को धोने का सही तरीका, आप भी फॉलो करें ये स्टेप्स
X

बाल धोने के लिए अक्सर लोग शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप को हफ्ते में कितनी बार हेयर वॉश करना चाहिए। क्योंकि रोजाना बाल धोने से जहां बाल कमजोर होते हैं वहीं वो बेहद ही रूखे हो जाते हैं। अगर आप भी बालों को हमेशा मजबूत और शाइनी बनाए रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको बाल धोने यानि शैम्‍पू करने का सही तरीका बता रहे हैं। जिससे आप बालों से होने वाली समस्याओं से बच सकें।

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो इसका असर आपके बालों पर भी देखा जाता है। ड्राई स्कैल्प होने पर अगर आप रोजाना बालों को शैंपू करती हैं, तो इससे आपको डैंड्रफ हो सकती है। साथ ही बाल बेहद कमजोर हो सकते हैं जिससे वो पतले दिखने लगेगें। इससे बचने के लिए सप्ताह में सिर्फ 2- 3 बार ही बालों को शैम्‍पू करें।

स्किन स्पेशलिस्टस और डरमेटोलॉजिस्‍ट के मुताबिक, बाल धोने और शैंपू को करने से पहले हमेशा बालों में तेल जरूर लगाने के साथ ही हल्की मसाज जरूर करें, जिससे तेल स्कैल्प के अंदर जा सके, क्योंकि तेल बालों की जड़ों में तेजी से नहीं जाता। इसलिए धोने के बाद भी बाल कई बार रूखे नज़र आते हैं। इसलिए जब तक तेल से स्कैल्प यानि सिर की त्वचा में तेल की तरावट न आ जाए बाल नहीं धोने चाहिए।

अगर आपकी स्कैल्प की स्किन ऑयली है, तो ऐसे में रोजाना हेयर वॉश करना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप अपने बालों को ज्यादा तेल से बचाना चाहते हैं, तो सप्ताह में केवल 3-4 बार ही हेयर वॉश या बालों को शैंपू करें। क्योंकि ज्यादा हेयर वॉश करने से बालों में मौजूद फाइबर कम होने लगता है। जिससे बाल कमजोर होने के बाद झड़ने लगते हैं।


और पढ़ें
Next Story