Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आलिया से ज्यादा Like पाने के लिए काम आएगा ये सेल्फी वाला मेकअप टिप्स

ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मिन मुंजाल बता रही हैं कि कई बार मेकअप करने के बाद भी आप फोटो क्लिक करवाती हैं या करती हैं तो फोटोग्राफ अच्छा नहीं आता है। इसकी वजह है, ठीक तरह से मेकअप ट्रिक्स, टिप्स को फॉलो न करना। जानिए, फोटो परफेक्ट मेकअप करने के लिए किन बातों का ध्यान रखें।

आलिया से ज्यादा Like पाने के लिए काम आएगा ये सेल्फी वाला मेकअप टिप्सAlia Bhatt Photo Selfie Makeup Tips

घर में पार्टी हो या कोई फंक्शन या फिर आउटिंग पर जाना हो। इन मौकों पर फोटो क्लिक करना सभी को पसंद होता है। अब तो सेल्फी का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप चाहेंगी कि आपकी हर फोटो अच्छी आए। लेकिन कई बार फोटोजेनिक फेस होने के बावजूद फोटो अच्छी नहीं आ पाती। इसके पीछे हालांकि हाई डेफिनेशन (एचडी) कैमरा, परफेक्ट लाइटिंग, परफेक्ट लोकेशन, परफेक्ट एंगल की कमी जैसे कारण तो रहते ही हैं। साथ ही एक बड़ी वजह होती है, सही मेकअप की कमी। सही मेकअप से फेस को फोटोजेनिक लुक आसानी से दिया जा सकता है। दरअसल, कैमरा आपके चेहरे की खामियों को आसानी से उजागर कर सकता है, इसलिए मेकअप का हाई डेफिनेशन होना जरूरी है यानी स्किन की खामियों को अच्छे मेकअप के जरिए हाइड किया जाए। ऐसे में जब भी फोटो क्लिक करनी हो तो मेकअप करते वक्त इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

स्किन को करें तैयार

किसी भी फंक्शन से पहले, थ्रेडिंग करवा लें, आईब्रो शेप में करवा लें, अपरलिप्स भी बनवा लें। इसके अलावा जब भी आपका फोटो खींचने या खिंचवाने का प्लान हो तो यह चेक करें कि आपकी स्किन ग्लो कर रही है या नहीं। अगर स्किन रूखी-बेजान सी है तो फोटो खींचने के करीब 3 घंटे पहले फाइन ग्रैन्यूल स्क्रबर से स्क्रब करके ग्लो पैक लगाएं। इससे डेड स्किन हट जाएगी और स्किन पर ग्लो आएगा।


प्राइमर फाउंडेशन लगाएं

मेकअप से पहले स्किन पर सिलिकॉन बेस फाउंडेशन से प्राइमर कोटिंग करें। फाउंडेशन को अपनी अंगुलियों, मेकअप ब्रश, ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से धीरे-धीरे एकसार फैलाएं। इससे एक तो स्किन के पोर्स और दाग-धब्बे आसानी से कवर हो जाएंगे, दूसरे ऑयली स्किन की वजह से मेकअप खराब भी नहीं होगा।

कंटूरिंग करें

अच्छी फोटोग्राफ के लिए चेहरे पर कंटूरिंग मेकअप करना बेस्ट है। जरूरत हो तो मेकअप एक्सपर्ट की मदद लें। कंटूरिंग मेकअप में चेहरे की फ्रेमिंग की जाती है जैसे बल्की चेहरे को स्लिम लुक, ओवल शेप को राउंड लुक या स्क्वेयर चेहरे को ओवल या राउंड लुक देना। चेहरे में चीकबोन, नाक के किनारे और जॉलाइन को कंटूरिंग कलर्स, फाउंडेशन और ब्लश ऑन से कंटूरिंग मेकअप किया जाता है।

कंटूरिंग कलर्स दो तरीके से इस्तेमाल किए जाते हैं, बेस बनाने से पहले यानी जब आप चेहरे पर मेकअप के लिए फाउंडेशन बेस बना रही हों, तभी फाउंडेशन के अंदर स्किन की टोन के हिसाब से ब्राउन टोन के कंटूरिंग कलर्स जैसे कोको ब्राउन, ब्लैक ब्राउन, ग्रे ब्राउन, लाइट ब्राउन, मिलाकर इस्तेमाल किए जाते हैं या फिर बेस बनाने से पहले इस्तेमाल किए जाते हैं। ये कलर्स क्रीम बेस होते हैं। कंटूरिंग कलर्स पावडर बेस भी आते हैं। इन्हें चेहरे का बेस बनाने के बाद जब आप ब्लश ऑन लगा रही हों तो उससे पहले पावडर बेस कंटूरिंग कलर से चेहरे के पार्ट्स को कंटूर करें। अच्छी फोटोग्राफ के लिए फ्लोरोसेंट, नियॉन जैसे कलर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।


आंखों को बनाएं अट्रैक्टिव

अगर आप आईशैडो नहीं लगाना चाहतीं तो एक्वा ब्ल्यू या ग्रीन कलर पेंसिल से कलर्ड आईलाइनर लगा सकती हैं। आर्टिफिशियल आईलैशेज, मस्कारा भी इस्तेमाल करें।

लिपकलर हो सही

अपने होंठों पर ड्रेस से मैच करते कलर के शेड की लिपस्टिक लगाना न भूलें। कोशिश करें कि ब्राइट स्प्रिंग कलर की लिपस्टिक इस्तेमाल करें। इससे आपकी फोटो ज्यादा अच्छी नजर आएगी।

हेयरस्टाइल हो सही

अच्छी फोटो के लिए अच्छी तरह संवारे गए बाल जरूरी हैं। इसके लिए अच्छा हेयरकट या हेयरस्टाइल कैरी करें। आप ड्रेस से मैच करती हुई हेयर एक्सेसरीज भी बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं। चाहे तो कॉम्प्लेक्शन, पसंद के हिसाब से बालों पर कैरमल ब्राउन, हनी ब्राउन, कैरेमल सन गोल्ड कलर की कलरिंग या हाईलाइटिंग करा सकती हैं। हेयर कलरिंग आपको नया लुक देगी।

प्रस्तुति : रजनी अरोड़ा

Next Story
Share it
Top