Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीनएजर्स को अगर दिखना है कॉन्फिडेंट और स्टाईलिश,तो ऐसे करें खुद को तैयार

बच्चों के लिए Teenage यानि किशोरावास्था एक ऐसी आयु होती है जिसमें उस बच्चे की गिनती न तो बड़ों में होती है और न ही बच्चों में। इसके अलावा उसे शारीरिक और मानसिक रूप से कई सारे बदलावों से गुजरना पड़ता है। जिन्हें वो कभी-कभी समझ भी नही पाते।

टीनएजर्स को अगर दिखना है कॉन्फिडेंट और स्टाईलिश,तो ऐसे करें खुद को तैयार
X

बच्चों के लिए Teenage यानि किशोरावास्था एक ऐसी आयु होती है जिसमें उस बच्चे की गिनती न तो बड़ों में होती है और न ही बच्चों में। इसके अलावा उसे शारीरिक और मानसिक रूप से कई सारे बदलावों से गुजरना पड़ता है। जिन्हें वो कभी-कभी समझ भी नही पाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनसे वो इस आयु में भी खुद को कॉन्फिडेंट, हेल्दी और गुड लुकिंग फील कर सकेंगे।

Teenagers के लिए 5 फैशन टिप्स :

1.संतुलित आहार - इस आयु में दोनों ही लड़की और लड़कों में शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं। इसलिए दोनों को ही एख संतुलित मात्रा में संतुलित आहार का सेवन करना

चाहिए । जिसमें प्रोटीन,विटामिन्स,आयरन,जिंक,फोलेट और मैग्निशियम जैसे तत्वों का होना जरूरी है। इसके अलावा 8-10 गिलास पानी भी पीएं।

2. कपड़ों चुनते समय बरतें सावधानी - शारीरिक बदलावों को देखते हुए इस आयु के बच्चों को अपने कपड़े की शॉपिंग करनी चाहिए। बच्चों को ज्यादा टाईट कपड़ों को नहीं खरीदना

चाहिए, साथ ही थोड़े खुले और आरादायक होने चाहिए। जहां लड़कियां सूट, लांग फ्रॉक्स और स्कर्ट ट्राई कर सकती हैं तो वहीं, लड़कों को सही फिटिंग वाली ट्रॉउजर्स, शॉर्ट्स और कभी -कभी पैंट के साथ शॉर्ट कुर्ती पहनने चाहिए।

3. फेस का रखें ध्यान - बढ़ती उम्र में अक्सर बच्चों के फेस पर कील-मुहांसे या रेडनेस होने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में बच्चों को हमेशा एलोवेरा और नीम वाले फेस पैक, फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. आंखों की केयर करें - किसी की भी पर्सनेलिटी मे आंखे सबसे अहम भूमिका निभाती हैं। लेकिन इस उम्र में स्कूल एग्जाम्स और ज्यादा टीवी देखने से धीरे-धीरे आंखों की चमक फीकी पड़ जाती है।

इसलिए लड़के और लड़कियों को अगर खुद को बनाना है अट्रैक्टिव तो, 8 घंटे की नींद जरूर लें, साथ ही गाजर, टमाटर, पपीता, केला,खाना आंखों के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा पढ़ाई और कंप्यूटर पर काम करते वक्त छोटे-छोटे ब्रेक जरूर लें।

5. स्किन की करें केयर - उम्र के हर पड़ाव की तरह ही Teenage में भी बच्चों को अपनी स्कन को ड्राई होने से बचाने के लिए हमेशा मॉश्चराईज़र्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही हाथ और पैरों की समय-समय पर सफाई करनी चाहिए। जिसमें सबसे जरूरी कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story