Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

OMG: मोटापा बताएगा आपका ''लव स्टेटस'', ऐसे करें चेक

मोटापा, ज्यादातर लोगों के लिए मुसीबत का कारण बनता है। मोटापे के कारण लोगों को चिंता होती है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो मोटापे को बीमारी के तौर पर देखते हैं।

OMG: मोटापा बताएगा आपका लव स्टेटस, ऐसे करें चेक
X

मोटापा, ज्यादातर लोगों के लिए मुसीबत का कारण बनता है। मोटापे के कारण लोगों को चिंता होती है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो मोटापे को बीमारी के तौर पर देखते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि मोटापा किसी बीमारी का नहीं बल्कि प्यार की निशानी हो सकता है। जी हां, हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक वजन बढ़ने को प्यार की निशानी के तौर पर बताया गया है।

शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों का मानना है कि जब दो लोग एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं, तो वह प्रभावी दिखने के बारे में सोचना छोड़ देते हैं। उन्हें किसी को प्रभावित करने की चिंता नहीं रह जाती। यही कारण है कि वह अपने खानपान पर ध्यान देना बंद कर देते हैं।

ऐसे हुई रिसर्च

सेंट्रल क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में यह रिसर्च किया गया। इस रिसर्च के दौरान देखा गया कि प्रेमी जोड़ों का वजन उन लोगों के मुकाबले ज्यादा था, जो किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं थे।

10 साल बाद आया निष्कर्ष

शोधकर्ताओं के मुताबिक रिश्ते में ठहराव आने पर लड़का या लड़की अपने व्यक्तित्व पर ध्यान नहीं देते हैं। उनके अंदर यह धारणा बन जाती है कि अब उन्हें किसी को प्रभावित करने के लिए मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है। शोधकर्ताओं ने 10 साल तक 15 हजार लोगों के आंकड़ों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

शोधकर्ता की राय

न्यूसाइंटिस्ट में प्रमुख शोधकर्ता स्टीफेनी शोपे ने बताया कि जब प्रेमी जोड़ों को यह एहसास हो जाता है कि अब उन्हें किसी को प्रभावित करने की जरूरत नहीं है, तो वे अपने खानपान को लेकर ज्यादा सजग नहीं रहते हैं।

इसके अलावा कपल्स को बेबी हो जाने के बाद भी उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे बच्चों का छोड़ा हुआ खाना भी खा लेते हैं, जो उनकी जरूरी डाइट से ज्यादा होता है। यह अध्ययन प्लस वन मेडिकल पत्रिका में प्रकाशित किया गया और कहा गया कि वजन बढ़ने का मतलब बीमार जीवनशैली से नहीं लगाया जाना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story