Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Facial Tips : अपनी ड्राई स्किन को ऐसे बनाएं खूबसूरत और जवां, ये है सही तरीका

जब भी मौसम बदलता है, तो उसका सबसे ज्यादा खामियाजा हमारी त्वचा को भुगतना पड़ता है। किसी त्वचा ड्राई होने लगती है, तो किसी की ऑयली। इसके बाद शुरू होती हैं पिंपल्स और रूखी त्वचा से होने वाले रेशेज की समस्या। ऐसे में आज हम आपको रूखी त्वचा (Dry Skin) को जवां बनाने वाला फेशियल करने का तरीका (Facial Tips) और चेहरे से पिंपल्स दूर करने के टिप्स (Pimple Removing Tips) बता रहे हैं।

Facial Tips : अपनी ड्राई स्किन को ऐसे बनाएं खूबसूरत और जवां, ये है सही तरीका
X

Facial Tips For Dry Skin : जब भी मौसम बदलता है, तो उसका सबसे ज्यादा खामियाजा हमारी त्वचा को भुगतना पड़ता है। किसी त्वचा ड्राई होने लगती है, तो किसी की ऑयली। इसके बाद शुरू होती हैं पिंपल्स और रूखी त्वचा से होने वाले रेशेज की समस्या। ऐसे में आज हम आपको रूखी त्वचा (Dry Skin) को जवां बनाने वाला फेशियल करने का तरीका (Facial Tips) और चेहरे से पिंपल्स दूर करने के टिप्स (Pimple Removing Tips) बता रहे हैं।

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का उपाय : मिनटों में घर पर फ्री में ऐसे पाएं बेदाग चमकता चेहरा

मेरी उम्र 36 साल है, स्किन ड्राय है। मुझे कैसा फेशियल करवाना चाहिए। -प्रेरणा, रायपुर

पार्लर में जाकर मिनरल फेशियल के जरिए ड्राय स्किन को प्रॉपर न्यूट्रीशन दिया जा सकता है। इसमें सबसे पहले स्क्रबिंग करके स्किन की डीप क्लींजिंग की जाती है, उसके बाद खास तरह की जेट मशीन का इस्तेमाल करके मिनरल्स को स्किन के अंदर इंजेक्ट किया जाता है। इस फेशियल से त्वचा निखरी और स्वस्थ नजर आती है। इसके अलावा घरेलू उपचार के तौर पर आप घर में 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिलाकर पैक तैयार कर लें। पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद पानी से धो लें, इससे फेस पर ग्लो आएगा।

मेरी उम्र 23 साल है। मैं पिछले 5 साल से फेयरनेस क्रीम लगा रही हूं। पहले तो चेहरा ठीक लगता था लेकिन अब उसका असर दिखाई नहीं देता। कृपया चेहरे की रंगत साफ करने के लिए कोई घरेलू उपाय बताएं? -जया, भिलाई

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसे स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। संतरा खाने और लगाने से भी त्वचा सेहतमंद होती है। त्वचा का रंग निखारने के लिए रोज संतरे का जूस चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो संतरे के छिलकों का उपयोग करें। संतरे के छिलकों को छांव में सुखाकर पाउडर बना लें। यह पाउडर एक चम्मच कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा।

मेरी उम्र 22 साल है। मेरी स्किन नॉर्मल है। कुछ समय से चेहरे पर पिंपल्स निकल रहे हैं। इन्हें ठीक करने का कोई घरेलू उपाय बताएं। -निशा, हिसार

फेस पर पिंपल्स, डस्ट की वजह से भी निकलते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्किन पर जमा डस्ट को रेग्युलर अच्छे से क्लीन किया जाए। इसके लिए आप गरम पानी से फेस को स्टीम देकर भी क्लीन कर सकती हैं। चुटकी भर कपूर,1 चम्मच नीबू का रस और चुटकी भर हल्दी पाउडर को 2 चम्मच बेसन में मिलाकर फेस मास्क बना लें। इसे फेस पर लगाएं, जब यह मास्क सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए मास्क का यूज हफ्ते मंस 3 बार करें।

मेरी उम्र 19 साल है। मेरा फेस लंबा है। मुझ पर कैसा हेयर कट सूट करेगा? -काजल, दंतेवाड़ा

बॉब कट्स में चिन लेंथ हेयरकट, लंबे चेहरे के लिए आइडियल होता है। लंबे और सीधे बाल लंबे चेहरे पर नहीं फबते। अगर आप लंबे बाल रखना चाहती हैं तो वेव्स, कर्ल अपनाएं। अगर आपके बाल सीधे हैं तो आप बैंग्स हेयरस्टाइल से इसे चौड़ाई दे सकती हैं। बैंग्स हेयरस्टाइल से आपका चेहरा छोटा दिखेगा क्योंकि इससे आपका माथा कवर हो जाता है।

मेरी उम्र 24 साल है। मेरे नाखून जल्दी नहीं बढ़ते हैं। कृपया कोई उपाय बताएं। -काव्या, चांपा

खान-पान में कैल्शियम की कमी की वजह से नाखून ना बढ़ने की समस्या होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में दूध, दूध से बने पदार्थ और ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। घरेलू उपाय के तौर पर नाखूनों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए माइल्ड शैंपू के घोल में नीबू रस मिलाएं और अपनी अंगुलियों को उसमें 5-10 मिनट तक डुबोए रखें। इसके बाद हाथों को साफ पानी से धोकर कोल्ड क्रीम या मॉयश्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story