Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें Instagram से टीनेजर्स की लाइफ पर कैसा हो रहा असर, Facebook Research में हुआ खुलासा

हाल ही में फेसबुक ने एक रिसर्च किया है, जिसमें यह दावा किया है कि इंस्टाग्राम (Instagram) से टीनेजर्स (Teenagers) की लाइफ बेहतर हुई है। खबरों की मानें तो कुछ दिन पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक लेख लिखा गया था, जिसमें कहा गया था कि इंस्टाग्राम से युवाओं पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।

जानें Instagram से टीनेजर्स की लाइफ पर कैसा हो रहा असर, Facebook Research में हुआ खुलासा
X

जानें Instagram से टीनेजर्स की लाइफ पर कैसा हो रहा असर, Facebook Research में हुआ खुलासा

हाल ही में फेसबुक ने एक रिसर्च किया है, जिसमें यह दावा किया है कि इंस्टाग्राम (Instagram) से टीनेजर्स (Teenagers) की लाइफ बेहतर हुई है। खबरों की मानें तो कुछ दिन पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक लेख लिखा गया था, जिसमें कहा गया था कि इंस्टाग्राम से युवाओं पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। वहीं अब इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी फेसबुक (Facebook) ने जवाब देते हुए कई बातें सामने रखी है। जिसमें कहा गया है कि इंस्टाग्राम ने लोगों की लाइफ को बेहतर बना दिया है और यूजर्स को कई चीजें सीखने का मिली है।

दरअसल, फेसबुक की वाइस प्रेसिडेंट (Facebook's Vice President) और शोध प्रमुख प्रतिति रायचौधरी (Pratiti Raychoudhury) ने दावा किया है कि द वॉल स्ट्रीट जर्नल की (The Wall Street Journal) ने जो रिसर्च किया है वो "सटीक नहीं है"। जर्नल की रिपोर्ट के लगभग दो सप्ताह बाद फेसबुक ने अपना जवाब दिया है।

सर्व में क्या बात निकलकर आई सामने

प्यू इंटरनेट (Pew Internet) सर्वे के मुताबिक, ज्यातर किशोर सकारात्मक परिणामों का श्रेय सोशल मीडिया को देते हैं। जैसे 81% ने कहा कि इंस्टाग्राम उन्हें कनेक्ट करने में मदद करता है, जबकि कुछ ने इसके नकारात्मक प्रभावों की ओर भी इशारा किया है, जैसे कि 43% ने कहा कि वे इंस्टाग्राम पर ऐसी चीजें पोस्ट करने के लिए दबाव महसूस करते हैं जो उन्हें अच्छी लगती हैं।

फेसबुक ने कहा एप में किए जा रहे कई बदलाव

फेसबुक ने कहा कि इंटरनल रिसर्च (Internal Research) इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर बुरे को कम करने और अच्छे से ज्यादा करने के प्रयास का हिस्सा है। यह शोध पता लगा सकता है कि कहां सुधार किए जा सकते हैं। यही कारण है कि आंतरिक स्लाइड्स में सबसे खराब संभावित परिणाम पर प्रकाश डाला गया है। इसके लिए ऐप में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं।

Next Story